SIM Full Form In Hindi

SIM Full Form In Hindi: आज हमारा विश्व प्रौद्योगिक (Technology) मे  बहुत सी चीजों का निर्माण कर चुका है। आज के आधुनिक युग में मोबाइल अधिकतम व्यक्ति के पास होता है। सिम जो कि आज के समय में प्रत्येक मोबाइल के लिए आवश्यक होती है। इसी के द्वारा हम एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर बात करते हैं सिम नाम तो सब ने सुना है और यह भी जानते हैं कि यह क्या होता है परंतु बहुत कम लोग जानते हैं कि सिम का Full form क्या होता है इसलिए आज हम आपको इस चीज की Full form और इसके बारे में बताएंगे।

What is SIM in Hindi

दोस्तों अगर आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा कि किसी मोबाइल से बात करने के लिए सिम का होना बहुत आवश्यक है। अगर आपके मोबाइल फोन में किसी कंपनी का सिम नहीं होगा तो आप किसी भी व्यक्ति को कॉल या मैसेज जैसे चीजों का सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते। सिम का आकार बहुत ही छोटा होता है एक मेमोरी कार्ड के बराबर लेकिन इसके अंदर एक चिप लगा होता है जो कि सिर्फ मोबाइल फोन पड़ सकता है सिम आपको किसी भी मोबाइल दुकान में मिल जाएगा। इसे खरीदने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत होती है जैसे आपके पास आधार कार्ड होने चाहिए और आपकी उम्र 18 साल के ऊपर की होनी चाहिए। कई बार ऐसा हो जाता है कि हमारा मोबाइल चोरी होने के साथ-साथ हमारा सिम भी चोरी हो जाता है ऐसे हालात में हमें भी वो सिम जल्द से जल्द बंद कर देना चाहिए ताकि कोई इसका दुरुपयोग ना कर सके।

SIM Full Form In Hindi

1.SIM Full form in Hindi :- ग्राहक पहचान मॉड्यूल

2.SIM Full form in English :- Subscriber identity module

 

SIM Full form

सिम का फुल फॉर्म Subscriber identity module होता है। यह दिखने में प्लास्टिक के एक टुकड़े जैसा होता है पुणे में रहम लेकिन इस प्लास्टिक के टुकड़े में इंटीग्रेटेड चिप होता है जो कि सिर्फ मोबाइल फोन पड़ सकता है हर सिम कार्ड में unique information, phone number और data store होता है जोहार नेटवर्क के लिए निश्चित है यही एक आपको कम्युनिकेशन सर्विस इस्तेमाल करने में मदद करता है हमारे भारत में कई टेलीकॉम ऑपरेटर हैं यह सभी अपने ग्राहकों को सिम कार्ड उपलब्ध कराते हैं जैसे एयरटेल वोडाफोन आइडिया आदि पूर्णविराम सिम कार्ड में कई मेमोरी भी होती हैं जो ढाई सौ कांटेक्ट मैसेज के साथ-साथ कुछ जानकारी भी। पहला सिम कार्ड जो बना था वह क्रेडिट कार्ड के बराबर के आकार का था लेकिन धीरे-धीरे इसका आकार कम कर दिया गया और आज मिनी और माइक्रो सिम कार्ड बन गए हैं जो बहुत छोटे होते हैं। 

Types of SIM

सिम दो प्रकार के होते हैं

Gsm सिम जो सभी मोबाइल में use किये जाते हैं l 

दूसरे CDMA SIM होते हैं इन्हें कुछ मोबाइल में यूज किया जाता है। 

निष्कर्ष

आज एक आर्टिकल में हमने SIM Full Form In Hindi के बारे में जानकारी आप तक पहुंचाई है हमें उम्मीद है की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!