SSB Full Form In Hindi

SSB full form in hindi: हम सबको पता है हमारा भारत देश कितना बड़ा है और इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी कितने सारे सेनानियों के कंधे पे है। जो लोग अपने देश से बहुत प्यार करते है ,देश के लिए जान न्योछावर करने चाहते है वो देश की सुरक्षा के लिए सीमा पर तैनात रहते हैं। जिस ओर से हमला का आशय होता है अपने सारे काम छोड़ कर बेहोश और चले जाते हैं और जी जान से अपने देश की सुरक्षा में लग जाते हैं।

वैसे तो सेना बहुत सारे प्रकार के होते हैं परंतु इनका चयन करना एक बहुत कठिन काम है। हर कोई अपने नेत्रों में भारतीय सेना होने का सपना सजा कर घर से निकलता है परंतु उत्रिन्न ना होने पर उन्हें जो मानसिक तनाव होता है वह शायद ही कोई समझ सकता है। भारतीय सेना में ऐसे तो हर वर्ष सैकड़ों की संख्या में लोगों की भर्ती की जाती है परंतु सीमा पर जाने का कार्य केवल कुछ लोगों को मिलता है। हर तरफ से होने वाले हमले को रोकने के लिए सेना का चयन किया जाता है और फिर उन्हें देश की सुरक्षा के लिए निर्धारित जगह पर कार्य दे दिया जाता है।

SSB क्या हैं?

एक ऐसा सेवा चयन बोर्ड है जिसमें अधिकारियों की भर्ती के लिए परीक्षा या इंटरव्यू आयोजित करवाई जाती है।SSB भारत के रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित करवाया गया।SSB इस परीक्षा में उम्मीदवारों का योग्यता, स्वास्थ्य ,बुद्धि ,क्षमता,व्यक्तित्व यह सब का परीक्षण किया जाता है। अधिकारियों की चयन के लिए उनकी मानसिकता देखी जाती है। उनका चयन हो जाने के बाद उन्हे शारीरिक योग्यता से पूर्ण किया जाता है।SSB भारतीय सशस्त्र बलों में अधिकारियों के लिए चयन किया जाता है।

SSB full form in hindi

1.SSB full form in Hindi- सेवा चयन बोर्ड 

2.SSB full form in english- service selection board

SSB फुल फॉर्म 

SSB का full form ‘service selection board’ होता है ।इसे हिंदी में सेवा चयन बोर्ड कहते हैं। अगर कोई भी व्यक्ति सेना नौसेना और वायु सेना में अधिकारी का पद पाना चाहता है तो उसे एसएसबी चयन को पास करना पड़ेगा। इस परीक्षा में पहले लिखित परीक्षा ली जाती है और लिखित परीक्षा में पास हो जाने के बाद चुने हुए उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, तब जाकर उन्हें अधिकारी का पद प्राप्त होता है।इस परीक्षा से आर्मी  के जवानों का चयन होना भी अनिवार्य होता है।

Conclusion 

भारतीय सेना में भर्ती के लिए कई सारे नियम होते है ।इतने सारे परीक्षाओं को देने के बाद भी उम्मीदवार मानसिक तथा शारीरिक दोनों हराह से एकदम स्वस्थ होना चाहिए । शादी सुदा व्यक्ति ये परीक्षा नहीं दे सकते । इन सारे नियमो मद्दे नजर रख के ही सेना का चयन होता है। और जिन व्यक्ति की सेना में भर्ती होजती है उनका सारा जीवन देश के लिए न्योछावर होजाता है। देश की सुरक्षा ही उनका कर्तव्य बन जाता है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!