CAPF AC Salary Chart: CAPF AC Job Profile, CAPF AC Job Promotion

assistant commandant salary capf salary capf ac salary capf assistant commandant salary upsc capf salary CAPF AC Salary Chart:- संघ लोक सेवा आयोग इपीएफ एसी 2021 परीक्षा की बात की जाए तो, सीएपीएफ मैं सहायक कमांडेंट गृह मंत्रालय के अंतर्गत, ग्रेड ए अधिकारी होते हैं। इस परीक्षा से संबंधित जानकारी वेतन भत्ते आदि हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे, जो कि एक उम्मीदवार के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी है। यहां हम बात करेंगे CAPF AC Salary Chart, CAPF AC Salary, CAPF AC Job Profile, CAPF AC Job Promotion, CAPF  AC Job Allownace,सीएपीएफ एसी के वेतन उनको मिलने वाले भत्तों, जॉब प्रोफाइल और अन्य प्राप्ति की।यदि आप इस परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे हैं, तो आपको उसके अंदर रैंक वार  वेतन जॉब प्रोफाइल भत्तों  आदि के बारे में जानने की जिज्ञासा होगी, तो चलिए बात करते हैं। इस परीक्षा से संबंधित प्रश्नों की।

CAPF AC Salary Chart:- सीआरपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट का वेतन उनके पदों और जॉब प्रोफाइल के अनुसार अलग-अलग होता है। इसके लिए परीक्षा के आवेदन पत्र जमा करने से पहले सीआरपीएफ कार्य प्रोफाइल को जानना महत्वपूर्ण है। सीपीएफ वेतन संरचना के मुख्यतः 4 भाग है।

CAPF AC Job Allownace

  • मूल वेतन- मूल वेतन वह वेतन होता है,जो किसी भी कर्मचारी या अधिकारी को उसकी योग्यता और काम के आधार पर विभाग के द्वारा दिया जाता है। दूसरे शब्दों में यदि कहें तो मूल वेतन एक नियत राशि है, जो किसी भी विभाग द्वारा कर्मचारियों को किए गए कार्य के लिए भुगतान की जाती है। इसमें विभाग द्वारा दिए जा रहे बोनस लाभ जा या अन्य भत्तों  को शामिल नहीं किया जाता है।
  • महंगाई भत्ता – महंगाई भत्ता वह भत्ता होता है, जो कर्मचारियों को महंगाई से निपटने के लिए दिया जाता है। कर्मचारियों को दिया जाने वाला यह भत्ता वेतन के साथ कर योग्य होता है।
  • हाथ में वेतन – नेट सैलेरी या सैलेरी इन हैंड वह वेतन होता है, जो कर्मचारी को असल में प्राप्त होता है। सभी कर और कटौती के बाद ग्रॉस सैलरी में से आयकर पब्लिक प्रोविडेंट फंड और प्रोफेशनल टैक्स काटने के बाद हमारी नेट सैलेरी बनती है।

CAPF AC Salary :-

Category Amount
Basic Salary Rs. 15000-32500/-
CCA  3-5% of basic salary (450-1080)
DA 17% of  basic salary (2210-4560)
HRA 8 % of  basic salary ( 1400-3000)
Grade Pay 5400

 

CAPF AC Salary Deduction:-

Category Amount
PF (10% of Basic) 1500- 3250/-
NPS (10% of Basic+DA) 4350- 5470/-
Income Tax As Per Govt. Norms

 

Total In Hand Salary after Deductions :-  Rs.51780/- Per month (approx.)

CAPF AC Job Type:- सीएपीएफ (एसी) के लिए चुने गए व्यक्ति के पास किसी एक बल का चयन करने का विकल्प होता है: जोकि निम्न है-

  • सीमा सुरक्षा बल
  • केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल
  • केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल
  • भारत-तिब्बत सीमा
  • पुलिस बल
  • सशस्त्र सीमा बल

7वें वेतन आयोग के बाद CAPF AC Salary 2022:- सातवें वेतन आयोग के अनुसार सीआरपीएफ एसी के लिए वेतन संरचना कुछ इस प्रकार है-

                     क्रमांक                     वेतन

       1.           बेसिक पे                   15,600/-

      2.           ग्रेड पे                        5,400/-

      3.           महंगाई भत्ता (डीए)रु.  26,250/-

      4.           इन हैंड सैलरी रु.         44,135/-

      5.           कुल रु.                      51,480/-

सीएपीएफ जॉब प्रोफाइल – यूपीएससी सीएपीएफ एसी एक बहुत ही जिम्मेदारी भरा पर है। इस पद पर चयनित उम्मीदवारों को सभी प्रकार की स्थितियों से निपटने हेतु कंपनी को तैयार रखने हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम सुनिश्चित करना होगा, कंपनी के संचालन करने की योजना भी उम्मीदवारों द्वारा देखी जाता है। इसके अतिरिक्त भी निम्नलिखित जिम्मेदारियां होती हैं।

  1. Independent Intelligence Network (इंडिपेंडेंट इंटेलिजेंस नेटवर्क): इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को स्वतत्रंता इंटेलिजेंस नेटवर्क से सम्बंधित कार्य करना होता है।
  2. हथियारों की दक्षता एवं  सेवा क्षमता: इस पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति को हथियारों की दक्षता से सम्बंधित और सेवा से सम्बंधित काम काज का ध्यान रखन पड़ता है।
  3.  कार्यालय का प्रशासन: कार्यालय के सम्बंधित कार्य और कागजी काम भी इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को करना पड़ता है।
  4. कार्मिक प्रबंधन: यह कार्य इस पद पर चयनित व्यक्ति को मुख्य रूप करना होता है।
  5. शिकायतों का समाधान करना: विभाग में आने वाली शिकायतों को सुलझाना इस पद कार्यरत व्यक्ति का मैंन काम होता है।
  6. अनुशासनात्मक शक्तियाँ: यह कार्य भी CAPF AC के अंतर्गत आता है।

एक उम्मीदवार के रूप में आपको उस संगठन के नीतियों का प्रभावी योजना क्रियान्वयन सुनिश्चित करना होता है। सीएपीएफ एसी के पद पर चयनित होने के बाद आपको सीएपीएफ के तहत पोस्ट किया जाएगा जहां आपके निम्नलिखित कार्य होंगे।

  • योजना बनाना और उनका क्रियान्वयन करना।
  • कंपनी को जब भी आवश्यकता हो तो परिचालन की तैयारियां निरंतर स्थिति में रखने हेतु  नौकरी, प्रशिक्षण प्रदान करना।
  • सुरक्षित परिचालन हेतु एक स्वतंत्र व खुफिया नेटवर्क का निर्माण करना।
  • कंपनी में सेना वा उसकी प्रभावकारिता सेवा सुनिश्चित करना।
  • कंपनी में सेनाओं की प्रभावकारिता और सेवाक्षमता सुनिश्चित करना।
  • कार्यालय प्रशासन व्यक्तिगत प्रबंधन और शिकायतों का समाधान करना

CAPF AC Job Promotion:- सीएपीएफ एसी का प्रमोशन प्रक्रिया क्या है? एवं सीएपीएफ एसी की पदोन्नति के बारे में जानकारी पाने के लिए बहुत से उम्मीदवार उत्सुक हैं। सीएपीएफ मैं सफलता प्राप्त करने के बाद उम्मीदवारों को भारतीय नौसेना, वायुसेना सेना के रूप में उन्हें योग्य प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है। सीएपीएफ की 5 शाखाएं हैं। एवं सीएपीएफ एसी का काम बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है। क्योंकि यह देश की सेवा करने और इसे सुरक्षित करने का कार्य करता है। यह गृहमंत्री के अधीन आता है। सीआरपीएफ में प्रमोशन और आगे बढ़ने की बहुत अधिक संभावनाएं होती हैं, आइए इसके बारे में विस्तार से समझते हैं-

 सीआपीएफ एसी में प्रमोशन कई मानदंडों पर निर्भर होता है।

  • उम्मीदवारों की नियुक्ति के पश्चात उन्हें प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, सीएपीएफ अधिकारी सहायक कमांडेंट में भर्ती हो जाते हैं।
  • सहायक कमांडेंट के रूप में 5 से 6 वर्ष तक सेवा देने के पश्चात उन्हें डिप्टी कमांडेंट के पद पर पदोन्नत कर दिया जाता है।
  • डिप्टी कमांडेंट के पद पर सेवा देने के  10 वर्ष  पश्चात उन्हें कमांडेंट के पद पर पदोन्नत किया जाता है।
  • कमांडेंट के पद पर 12-15 वर्ष सेवा देने के बाद अगला पद सीनियर कमांडेंट का होता है।
  • सीएपीएफ अधिकारी को 17 से 20 साल की सेवा देने के बाद उसे उप महानिरीक्षक (डीआईजी) के रूप में नियुक्त किया जाता है।
  • यदि सीएपीएफ कर्मचारी, अधिकारियों का प्रदर्शन अच्छा होता है, तो यूपीएससी सीएपीफ अधिकारी को अतिरिक्त महानिदेशक एडीजी के पद पर भी पदोन्नत किया जाता है।
  • अंतिम पदोन्नति एजीडी के पद पर होने के बाद यूपीएससी सीएपीएफ को महानिदेशक के रूप में पदोन्नति मिलती है।

सीएपीएफ एसी एक बहुत ही महत्वपूर्ण एवं जिम्मेदारी वाला पद होता है। यह लगभग 150 ससस्त्र कर्मी की एक कंपनी का नेतृत्व करते हैं, जो सीमा पर रक्षा और रखवाली का काम करते हैं। चुनावों के दौरान चुनाव कराने और सामान्य स्थिति को बनाए रखने का काम करते हैं। सीएपीएफ एक ऐसा बल होता है, जो सीधे कानून और व्यवस्था को बनाने में शामिल होते हैं।

Read Also: Indian Navy AA Salary: Job Profile And Job Promotion

निष्कर्ष:-

आज के इस आर्टिकल में हमने CAPF AC Salary Chart, CAPF AC Salary, CAPF AC Job Profile, CAPF AC Job Promotion, CAPF  AC Job Allownace के बारे में बात की है। मुझे उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी आपको अच्छी लगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से समबन्धित कोई सवाल है। तो वह हमे कमेट बॉक्स के माध्यम से अपना सवाल पूछ सकता है।

Leave a Comment

Don`t copy text!