Delhi Police Constable Salary 2022 दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की सैलरी

delhi police constable salary delhi police head constable salary delhi police salary delhi police si salary delhi constable salary constable salary delhi delhi head constable salary:- युवा वर्ग के लिए सरकारी नौकरियों में से एक दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की नौकरी एक बेहतरीन सरकारी नौकरी का विकल्प है ।

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की भूमिका क्या है (Delhi Police Constable Job Profile ) :- दिल्ली पुलिस राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र(NCT) के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसी के रूप में कार्य करती है। जबकि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के क्षेत्रों पर दिल्ली पुलिस का अधिकार क्षेत्र नहीं दिया गया है ।दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल (कार्यकारी) के पद पर नियुक्त प्रमुख जिम्मेदारियों में से एक क्षेत्र में शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखना है ।भारत के अपराधिक संगीता प्रक्रिया संहिता में एक कांस्टेबल( कार्यकारी) की शक्तियों या उसके उत्तरदायित्व पर एक नजर डालते हैं।

  • एक पुलिस कॉन्स्टेबल पर नियुक्त होने पर पर उसे एक विशेष क्षेत्र में नागरिक को के मध्य शांतिपूर्ण कानून व्यवस्था को बनाए रखने की भूमिका होती है, इसलिए उसे स्ट्रीट पेट्रोलिंग के लिए किसी निर्धारित क्षेत्र में नियमित रूप से पेट्रोलिंग के लिए जाना होता है।
  • एक पुलिस कांस्टेबल पर नियुक्त (कार्यकारी) अपनी ड्यूटी क्षेत्र से संबंधित लोगों की शिकायतें दर्ज करने इसके बाद वरिष्ठ अधिकारी के आदेश देने पर सख्त कार्रवाई करेगा।
  • वैसे तो एक कांस्टेबल की ड्यूटी बहुमुखी होती है, यदि कि कोई व्यक्ति अनुपस्थित है ड्यूटी के दौरान तो उसका जिम्मा अन्य को सौंप दी जाएगी तो यह जा सकता है कि एक कॉन्स्टेबल मल्टी टास्किंग ड्यूटी करने के लिए नियुक्त होता है।
  • कुछ विशेष परिस्थिति में कॉन्स्टेबल को एक फील्ड ड्यूटी दी जाती है ।इसके तहत कॉन्स्टेबल को किसी भी अपराधिक जांच पड़ताल के दौरान एएसआई या एसआई की सहायता करेगा, यानी अपराधी का पता लगाने के लिए अपना सहयोग देगा।
  • कॉन्स्टेबल पद पर नियुक्त कार्यरत कांस्टेबल की भूमिका सड़क पर गश्त करने की दैनिक रिपोर्ट तैयार करना और उसे उच्च अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत करना का कार्य भी इन्हीं के हाथ में होता है।

दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल की सैलरी ( Delhi Police Constable Salary 2022):- दिल्ली पुलिस में एसएससी कांस्टेबल (एक्जीक्यूटिव) पर नियुक्त पुरुष और महिला दोनों को  पद वेतन स्तर -3 (21700- 69100 रुपये) के अंतर्गत दी जाती है।इसके साथ ही एचआरए/डीए/टीए या अन्य भत्ते दिए जाते है।

Delhi Police Head Constable Salary Structure:- 

दिल्ली पुलिस में नियुक्त एसएससी कॉन्स्टेबल का वेतन
पद का नाम कॉन्स्टेबल(नियुक्त)
वेतन देय (मैट्रिक्स) तीन स्तर( 3)
मासिक वेतन 21700-69100
दिल्ली पुलिस कार्यरत कॉन्स्टेबल के भत्ते एचआरए /डीए / टीए / अन्य
अन्य सरकारी भत्ते राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के तहत, केंद्र सरकार के कर्मचारी समूह बीमा योजना (CGEGIS)के अतंर्गत देय है।

 

Delhi Police Head Constable Salary after 7th Pay Commission :- 

दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल की सैलरी 7 पे कमिशन के बाद 
शुरुआती वेतन 21700
एचआरए (24 प्रतिशत वेतन) 5208
डी आर( 17 प्रतिशत वेतन) 3
टी ए 4212
राशन मनी 3636
साइकल एलोअंस 180
ग्रास एलाउंस वेतन 38,625
एनपीएस 2539
जीसीईजीआईएस 30
शहादत फंड 10
कटौती के बाद वेतन 36,046

कॉन्स्टेबल को सरकारी पेंशन:-  इसके अतिरिक्त वार्षिक बोनस और पोशाक भत्ते के रूप में ₹10000 प्राप्त होते हैं ।इसके अलावा सातवां वेतन आयोग के लागू होने के उपरांत विभिन्न सरकारी पदों में वेतन में वृद्धि की गई है। विभिन्न सरकारी पदों के सातवें वेतन आयोग की गणना आप इस प्रकार समझ सकते है । सातवा आयोग द्वारा नया वेतन  अब वर्तमान में नियुक्त सरकारी कर्मचारियों को1 जनवरी 2016 को मूल वेतन * 2.57 के साथ ही सभी भत्ते प्राप्त होगे होगे।

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के पदोन्नति नीति या विकास के अवसर कब मिलते है (Delhi Police Constable Career Growth ):-  दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल की पदोन्नति के पीछे उसकी सेवा अवधि के समय नियुक्त कांस्टेबल कैरियर रिकॉर्ड के साथ ही कार्य प्रदर्शन के अतिरिक्त व्यवहार आचरण ही निर्भर करता है। संक्षिप्त में कहें तो एक कांस्टेबल से उप निरीक्षक के पद तक पहुंचने की तीन रास्ते हैं।

  • step 1:- दिल्ली पुलिस और अन्य राज्य पुलिस वर्ष में  कि अवधि एक बार इंटर डिपार्टमेंट प्रमोशन परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसे देकर यदि आप उसके मापदंडों के अनुरूप उतरते हो तो आपको बड़ी सहजता से अन्य स्तर पर पदोन्नत कर दिया जाता है।
  • Step 2:- कर्मचारी आयोग के माध्यम से हर वर्ष ऑनलाइन आयोजित सब इंस्पेक्ट( SI) के पद हेतु SSC CPO की परीक्षा के द्वारा।
  • Step 3:- जो की आयु पर आधारित पदोन्नति है। इसके तहत व्यक्ति का प्रमोशन 30 साल के बाद दिल्ली पुलिस में हैंड हेड कांस्टेबल के रूप में कार्यरत हो। फिर असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर( ASI) और उसके बाद सब इंस्पेक्टर ( SI) पर नियुक्त 5 साल की सेवा के बाद रिटायरमेंट का विकल्प के तौर पर छोड़ दिया जाता है । बशर्ते उम्मीदवार को निलंबित नहीं हुआ और उसका ACR साफ नहीं रहा 

Leave a Comment

Don`t copy text!