IB ACIO Salary Chart 2021: IB ACIO Promotion And Job Profile

IB ACIO Salary Chart : भारत के Intelligence Bureau(IB), जो Ministry of Home Affairs के अधीन कार्य करता है। इस Assistant Central Inteligence Ofiicer (ACIO) पद की भर्ती निरंतर रिक्त स्थानों की पूर्ति करने के लिए निकाली जाती है। जो उम्मीदवार इस पद में इच्छुक हैं वह अपना आवेदन लगा सकता है। ACIO के पद की तैयारी करने वाले विद्यार्थियो के लिए इस पद की सैलरी, जॉब प्रोफाइल, प्रमोशन प्रोसेस एवं भविष्य में कैरियर ग्रोथ की संभावनाओ के बारे में जानना अति आवश्यक है। इसलिए आपकी जरुरतो को ध्यान में रखते हुए हमने इस एक ही आर्टिकल में IB ACIO पद के बारे में सभी जानकारी इकठ्ठी कर आपके सामने प्रस्तुत की है। अतः IB ACIO Salary Chart ब्यौरा जानने के लिए यह आर्टिकल अंत तक पढ़े।

IB ACIO Salary Chart

इंटेलिजेंस ब्यूरो में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर ACIO की परीक्षा में चयनित विद्यार्थियों को 120 दिन के प्रोबेशन पीरियड के दो चरणों में पूर्ण होने के बाद पे मैट्रिक्स के अंतर्गत सातवें वेतन आयोग के अनुसार चयनित विद्यार्थियों को 9300 से 34800 तक वेतन दिया जाता है। यह वेतन एक अस्थाई पद के लिए प्रदान करवाया जाता है। इसके साथ ही विद्यार्थियों को भत्ते और पद अनुसार विशेष लाभ मिलता है। आई बी एसईआईओ केंद्र के अधीनस्थ होने के कारण विशेष लाभ का भी प्रावधान है जो भिन्न-भिन्न पद पर अलग अलग तय किया जाता है तथा अधिकारियों को समय-समय पर वेतन बढ़ोतरी एवं अन्य में सुविधाओं में भी बढ़ोतरी होती है।

IB ACIO Salary Chart 

Category Amount
Basic Salary Rs. 9300-34800/-
CCA  3-5% of basic salary (279-1044)
DA 17% of  basic salary (1581-5916/-)
HRA 8 % of  basic salary ( 744-2784)
Grade Pay 3600

IB ACIO Salary Chart deduction 

Category Amount
PF (10% of Basic) 930-3480/-
NPS (10% of Basic+DA) 2511-9396/-
Income Tax As Per Govt. Norms

Total In Hand Salary after Deductions :-  Rs. 40730 /- Per month (approx.)

आईबी एसईआईओ की इन हैंड सैलेरी इस प्रकार है।

कर्मचारियों को वेतन सातवें वेतन आयोग के तहत दिया जाता है।
विभिन्न कटौतियों तथा भत्तो को ध्यान में रखते हुए कुल इन हैंड सैलेरी 40730 है।

IB ACIO भत्ते एवं विशेष सुविधाएं

आईबी एसीआईओ कर्मचारियों को मूल वेतन के साथ अन्य भत्ते एवं विशेष सुविधाएं भी प्रदान करवाई जाती है। इन्हें जानने के लिए आगे पढ़ें।
महंगाई भत्ता या DA – यह भत्ता कर्मचारी के मूल वेतन के कुछ प्रतिशत पर नियत होता है जोकि नियत समय में बदलता रहता है एवं इसमें बढ़ोतरी की जाती है तथा यह भत्ता मूल वेतन के साथ ही दिया जाता है यह कर्मी को विशेष स्थान अनुसार दिया जाता है।
जोखिम भत्ता – यह भत्ता कर्मचारी के जान माल के नुकसान पर दिया जाता है , क्योंकि कर्मचारी की ड्यूटी के बाद या प्राकृतिक आपदा के कारण किसी भी प्रकार के नुकसान की भरपाई इस भत्ते द्वारा की जाती है ।
इलेक्ट्रॉनिक भत्ते — इलेक्ट्रॉनिक संबंधित सामानो के खरीद के लिए यह भता दिया जाता है। जो कि एक नियत राशि है।
शहरी भत्ते – आईबी एसीआईओ कर्मचारियों को Tier I के तहत एक महानगरों में रहने के खर्च की भरपाई करने के लिए प्रदान किया जाता है। कभी-कभी, Tier II शहरों में काम करने वाले कर्मचारियों को भी भत्ते दिए जाते हैं।
चिकित्सा भत्ता – कर्मचारी एवं उनके परिवार को किसी मेडिकल आपदा से राहत के लिए यह बता प्रदान करवाया जाता है जिसके तहत कर्मिक को चिकित्सा बिल में अतिरिक्त राहत मिलती है तथा इनमें बीमा की सुविधा भी उपलब्ध है।
मकान किराया भत्ता HRA – इस के संदर्भ में कर्मचारी को निवास के लिए यह भता प्रदान करवाया जाता है ,जिसके अंतर्गत मकान किराया एवं अन्य किराया के लिए इस भत्ते के अनुसार राशि प्रदान की जाती है।
इस प्रकार कुछ अन्य भत्ते निम्नलिखित है –

  • समाचार पत्र भत्ते
  • अतिथि लागत भत्ते
  • घरेलू सामानों संबंधित भत्ते

IB ACIO प्रमोशन

भारतीय सरकार के मापदंडों के अनुसार समय-समय पर कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि तथा पदोन्नत किया जाता है।
निम्नलिखित पदों पर समय के साथ पदोन्नति इस प्रकार है —
1.ACIO 1 – 3 से 4 वर्ष
2.DCIO -लगभग 10 वर्ष
3.Assistant director – लगभग 25 से 30 वर्ष
उन्नत कार्य करने एवं अपने क्षेत्र में बेहतर परिणाम देने पर कर्मचारियों को करियर ग्रोथ की गुंजाइश बढ़ जाती है , तथा पदोन्नति की संभावनाए भी बढ़ जाती हैं।

IB ACIO जॉब प्रोफाइल

  1. ACIO का पद भारत के Intelligence Bureau में Grade-II , Group- C का पद है। इस पद पर नियुक्त व्यक्ति मूलतः एक जासूस का कार्य करता है।
  2. इस पद के लिए नियुक्ति पाने वाले अभ्यर्थी सर्वप्रथम 2 वर्षो के प्रोबशन पीरियड या ट्रेनिंग काल से गुजरते है। इसके बाद इनकी नियुक्ति IB की आवश्यकता अनुसार भारत में कही भी हो सकती है।
  3. यह एक जासूसी की जॉब है , इसलिए इसमें जोखिम भी बहुत अधिक होता है।
  4. व्यक्ति की पोस्टिंग भारत के सीमावर्ती छेत्र एवं नक्सलवाद से जूझ रहे इलाको में होती है। जहाँ एक ACIO का कार्य इन समस्याओ का समाधान करने के लिए ख़ुफ़िया जानकारी इकट्ठा करना आदि होता है।
  5. इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को जासूसी के तौर पर अपनी भूमिका निभानी होती है।
  6. जो व्यक्ति इस पद पर काम करता है उस व्यक्ति को आपातकालीन घटनाओं में अपनी सेवा देनी होती है।
  7. कई बार सरकार द्वारा आपातकालीन घटनाओं में स्पेशल टीम का गठन किया जाता है उस स्पेशल टीम में इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को चयनित किया जाता है।
  8. इस जॉब में किसी भी वक्त कोई भी अप्रत्याशित घटनाये घाट सकती है, जिनसे निपटने के लिए एक ACIO पद पर कार्यरत व्यक्ति को तैयार रहना पड़ता है।
  9. इस प्रकार यह जॉब जोखिमपूर्ण स्थितियों का सामना करने में सक्षम युवाओ के लिए एक बेहतरीन विकल्प है।

Read Also:Rajasthan Co-Operative Bank Clerk Salary Structure

Conclusion

Intelligence एवं जासूसी के कार्य छेत्र में जाने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियो के बीच IB ACIO का पद बहुत ही लोकप्रिय है। इसका कारण इस पद की उत्तेजक एवं कुछ जोखिम भरी लाइफस्टाइल है। यह पद उन लोगो के लिए बिलकुल सही है , जो जोखिमपूर्ण एवं दुर्गम स्थितियों में जाकर देश के लिए जासूसी का काम करना चाहते है। इसी के साथ इस पद की सैलरी भी बहुत आकर्षक है। जिससे यह जॉब एक कम्पलीट पैकेज के रूप में आज के युवाओ के लिए Intelligence Field में जाने का सुनहरा मौका है।
आज हमने IB ACIO Salary Chart, इन्हें मिलने वाले विशेष भत्ते, नेट इन हैंड सैलेरी, जॉब प्रोफाइल तथा प्रमोशन आदि के बारे में चर्चा की।
हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए लाभप्रद होगी ।यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो इसे आज ही अपने साथियो के साथ शेयर करें । नवीनतम जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट साथ संपर्क में बने रहें तथा MHA की ऑफिशियल वेबसाइट का निरंतर अवलोकन करते रहे। यदि आपको ACIO पद की सैलरी तथा जोब प्रोफाइल के बारे में कोई प्रश्न हो तो अवश्य कमेंट करके बताएं।

Leave a Comment

Don`t copy text!