Rajasthan Co-Operative Bank Clerk Salary Structure

cooperative bank clerk salary rajasthan co operative bank salary rajasthan cooperative bank manager salary co operative bank clerk salary Rajasthan Co-Operative Bank Clerk Salary:- राजस्थान में रहने वाले सभी लोगों को को ऑपरेटिव बैंक के बारे में आवश्यक जानकारी होगी। को ऑपरेटिव बैंक किसानों के लिए काफी लोकप्रिय बैंक है। क्योंकि इस बैंक के माध्यम से लोगों को फसल बोने के लिए लोन उपलब्ध करवाया जाता है। राजस्थान कोऑपरेटिव बैंक में बहुत सारे कर्मचारी अलग-अलग पद पर कार्यरत रहते हैं। राजस्थान कोऑपरेटिव बैंक क्लर्क की सैलेरी कितनी होती है। इसके बारे में इस आर्टिकल में आपको जानकारी देखने को मिलेगी। आज के इस आर्टिकल में Rajasthan Co-Operative Bank Clerk Salary Structure, CO Operative Clerk Salary 2021, Rajasthan Co-Operative Clerk Salary In Hand, Rajasthan Co-Operative Job Profile, Rajasthan Co-Operative Job Allowance इत्यादि के बारे में बात करने वाले हैं।

Rajasthan Co-Operative Bank Clerk Salary Structure

राजस्थान कॉपरेटिव बैंक मैं कलर के पद पर कार्यरत व्यक्ति को सैलरी पे स्केल 8 के तहत सैलरी उपलब्ध करवाई जाती है। इसके अलावा इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य कई प्रकार के भत्ते भी उपलब्ध कराए जाते हैं। राजस्थान कोऑपरेटिव बैंक क्लर्क पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलरी के रूप में ₹8910 से ₹41870 तक बेसिक वेतन उपलब्ध करवाया जाता है। उसके साथ अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं।जो उम्मीदवार का चयन कोऑपरेटिव बैंक में क्लर्क के पद पर होता है। तब वह की सैलरी ₹8910 होती है। इस बेसिक सैलरी के साथ भत्ते भी मिलते हैं। उसके पश्चात धीरे-धीरे प्रमोशन के साथ-साथ सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है और इस पद पर कार्यरत रहते हुए, व्यक्ति की अधिकतम बेसिक सैलरी ₹41870 तक पहुंच जाती है।

हालांकि अलग-अलग जिलों में क्लर्क के पद पर कार्यरत व्यक्ति की बेसिक सैलरी अलग-अलग होती है। राजस्थान कोऑपरेटिव बैंक में जितने भी क्लर्क पद पर कार्यरत उम्मीदवार है। उन सभी की सैलरी जिला के हिसाब से निर्धारित की गई है।

Rajasthan Co-Operative Bank Clerk Salary In Hand

राजस्थान कोऑपरेटिव बैंक में जो व्यक्ति क्लर्क पद पर कार्यरत है। उस व्यक्ति को बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य भत्ते उपलब्ध होते हैं और दूसरी तरफ की इनकम टैक्स कटौती प्रोविडेंट फंड कटौती के पश्चात प्रति महीना सैलेरी इन हैंड 24000- 49000 उपलब्ध कराई जाती है।

Rajasthan Co-Operative Bank Clerk Job Profile-

देश में कॉपरेटिव बैंक का नाम काफी लोकप्रिय है और खासतौर से राजस्थान में कोऑपरेटिव बैंक के बारे में हर कोई व्यक्ति जानता है और मुख्य रूप से किसानों का कोऑपरेटिव बैंक से सीधा संबंध है। कॉपरेटिव बैंक के माध्यम से राजस्थान में रहने वाले किसानों को फसल की बुआई करने के लिए पैसे लौट कर दिए जाते हैं और 12 महीनों पश्चात लोन राशि को बिना ब्याज के जमा करवाना होता है। कोऑपरेटिव बैंक का राजस्थान के किसानों को बहुत अधिक फायदा है। कोऑपरेटिव बैंक में क्लर्क के पद पर कार्यरत व्यक्ति को अपनी नौकरी करते हुए कई जिम्मेदारियों को संभालना होता है। जिनका विवरण नीचे निम्नलिखित दिया गया है।

  • जैसा कि आप जानते हैं, देश में जितने भी कोऑपरेटिव बैंक है।सभी बैंक में क्लर्क पद पर कार्यरत व्यक्ति का काम समान होता है। इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को बैंक के सभी महत्वपूर्ण कागजात को संभाल कर रखना होता है।
  • जो व्यक्ति राजस्थान कोऑपरेटिव बैंक में क्लर्क पद पर कार्यरत है। उस व्यक्ति को लोन के लिए नए आवेदन को मैनेजर तक भेजना और आवेदन को चेक करना होता है।
  • जो व्यक्ति क्लर्क पद पर कोऑपरेटिव बैंक काम कर रहा है। उस व्यक्ति को लोन की रिकवरी को लेकर भी कई महत्वपूर्ण काम करने होते हैं।
  • कॉपरेटिव बैंक में कार्यरत क्लर्क पद पर व्यक्ति का मुख्य काम ग्राहकों के साथ अच्छा संबंध बनाना और ग्राहकों को बेहतर सर्विस उपलब्ध करवाना होता है।
  • जो उम्मीदवार इस पद पर कार्यरत होता है। उस उम्मीदवार को कॉपरेटिव बैंक में रहते हुए हर प्रकार के कागजी कार्य में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होती है।

Read Also:- कॉलेज लेक्चरर सैलरी इन राजस्थान | RPSC College Lecturer Salary

Rajasthan Co-Operative Bank Clerk Job Allowance

जैसा कि हमने पहले भी बात इसके बारे में बात की है, कि जो व्यक्ति राजस्थान कोऑपरेटिव बैंक में क्लर्क के पद पर कार्यरत होता है। उस व्यक्ति को बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य कई प्रकार के भते भी उपलब्ध कराए जाते हैं। जिसका विवरण नीचे निम्नलिखित रुप से दिया गया है।

  • घर किराया भत्ता: सभी प्रकार की सरकारी भर्तियां जिन में चयनित होने के पश्चात उम्मीदवारों को घर किराया भत्ता मुख्य रूप से दिया जाता है। हालांकि जॉब लोकेशन के आधार पर घर किराया भत्ता अलग अलग हो सकता है। जैसा कि राजस्थान को ऑपरेटिव बैंक में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को 7% बेसिक सैलरी का घर किराया भत्ता उपलब्ध करवाया जाता है। जो उम्मीदवार शहरी इलाकों से संबंधित एरिया में रहते हैं। उन लोगों को बेसिक सैलरी के रूप में 8% किराया भत्ता उपलब्ध कराया जाता है और जो उम्मीदवार शहरी इलाकों में रहते हैं। उन लोगों को 9% बेसिक सैलरी का घर किराया भत्ता के रूप में एक्स्ट्रा उपलब्ध कराया जाता है।
  • महंगाई भत्ता: सभी नौकरी में महंगाई भत्ता मुख्य रूप से कार्य करने वाले लोगों को दिया जाता है। सरकारी नौकरी में महंगाई भत्ता अलग-अलग निर्धारित किया गया है। राजस्थान कोऑपरेटिव बैंक में क्लर्क पद पर काम करने वाले व्यक्ति को बेसिक सैलरी का 40% महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जाता है।
  • City Compensatory Allowances (CCA): CCA भता लोगों को जॉब की लोकेशन के आधार पर दिया जाता है। इस भत्ते में बेसिक सैलरी का तीन से चार प्रतिशत तक कार्य करने वाले उम्मीदवार को उपलब्ध कराया जाता है।
Rajasthan Co-Operative Job Promotion Detail 2022

राजस्थान में हो चाहे देश में जितने भी सरकारी भर्तियां है। उन सभी में नौकरी लगने के पश्चात भविष्य में प्रमोशन मिलता है। उसी प्रकार से राजस्थान कोऑपरेटिव बैंक में क्लर्क पद पर काम करने वाले व्यक्ति को भी भविष्य में प्रमोशन किया जाता है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति का पहला प्रमोशन 2 साल के बाद होता है। पहला प्रमोशन व्यक्ति का कलर बदले बैंक मैनेजर असिस्टेंट पद पर किया जाता है और उसके पश्चात दूसरा प्रमोशन बैंक मैनेजर के पद पर होता है।

Conclusion

राजस्थान कोऑपरेटिव बैंक में क्लर्क के पदों की भर्तियां रिक्त स्थानों के आधार पर निरंतर निकाली जाती है। जिस प्रकार से सरकार द्वारा कोऑपरेटिव बैंक में खाली पद देखे जाते हैं। उसी हिसाब से इस पद के लिए भर्ती का आयोजन किया जाता है। आज हमने इस आर्टिकल में आपको बताया है। आज हमने इस आर्टिकल में Rajasthan Co-Operative Bank Clerk Salary Structure, CO Operative Clerk Salary 2021, Rajasthan Co-Operative Clerk Salary In Hand, Rajasthan Co-Operative Job Profile, Rajasthan Co-Operative Job Allowance इत्यादि के बारे में जानकारी भी दी है। उम्मीद करता हूं, कि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकता है।

Leave a Comment

Don`t copy text!