IBPS Clerk Salary In Hand

IBPS CLECK SALARY : आईबीपीएस क्लर्क जिसका पुराना नाम इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन इस डिपार्टमेंट के द्वारा बैंकिंग क्षेत्र में जरूरत के हिसाब से clerk,PO, की vacancy निकाली जाती है। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन द्वारा हाल ही में पूरे भारतवर्ष में 19 सार्वजनिक बैंकों में अलग-अलग पदों की जैसे clerk इत्यादि की भर्तियां निकाली हैं। आईबीपीएस क्लर्क की सैलेरी काफी बेहतरीन होती है| उसके साथ ही बेसिक वेतन के साथ-साथ अन्य प्रकार के कई बातें भी उपलब्ध कराए जाते हैं। आज हम इस आर्टिकल में IBPS Clerk Salary,IBPS Clerk Salary in hand, IBPS Clerk Job Profile, IBPS Clerk Promotion, IBPS Clerk Job allowance इत्यादि के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाएंगे। इसलिए यह आर्टिकल शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

IBPS Clerk Salary

आईबीपीएस क्लर्क पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य प्रकार भत्ते भी उपलब्ध कराए जाते हैं। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति का प्रारंभिक न्यूनतम मूल वेतन ₹11765 प्रति महीना होता है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति की अधिकतम बैंक सैलरी ₹31540 मिलती है।

1. प्रारंभिक मूल वेतन – तीन साल के लिए 655 रुपये वार्षिक वृद्धि के साथ 11765 रुपये

2. 3 साल के बाद बेसिक पे – 13730 रुपये और अगले तीन साल के लिए 815 रुपये का सालाना वेतन वृद्धि

3. अगले 3 वर्षों के बाद मूल वेतन – 16175 रुपये और अगले चार वर्षों के लिए 980 रुपये वार्षिक वृद्धि

4. अगले 4 वर्षों के बाद मूल वेतन – 20095 रु और अगले 7 वर्षों के लिए 1145 रु वार्षिक वृद्धि

5. अगले 7 वर्षों के बाद मूल वेतन – 28110 रुपये और अगले एक वर्ष के लिए 2120 रुपये वार्षिक वृद्धि

6. अगले 1 साल के बाद बेसिक पे – 30230 रुपये और अगले एक साल के लिए 1310 रुपये का सालाना वेतन वृद्धि

7. अगले वर्ष के बाद मूल वेतन – रु 31540 (अधिकतम मूल वेतन)

Category Amount
Basic Salary Rs. 11765-31450/-
CCA  –
DA Rs. 2000 – 5347/-
HRA Rs.941 – 2516/-
Grade Pay 2500/-

IBPS CLERK SALARY DEDUCTION

Category Amount
PF (10% of Basic) 1176 – 3145 /-
NPS (10% of Basic+DA) 6523 /-
Income Tax As Per Govt. Norms

Total In Hand Salary after Deductions :-  Rs.25500 – 30200/- Per month (approx.)

IBPS Clerk Job Profile

आईबीपीएस क्लर्क बैंक मैं कई प्रकार की महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

1. क्लर्क के पद पर कार्यरत व्यक्ति को अपने ग्राहकों के साथ बेहतरीन व्यवहार बना कर रखना होता है और ग्राहकों से संबंध बनाने होते हैं।

2. आईबीपीएस क्लर्क पद पर कार्यरत व्यक्ति को सिंगल विंडो ऑपरेटर के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि इस पद पर कार्यरत व्यक्ति बैंक में एक काउंटर पर बैठकर ग्राहकों की सहायता करने में लगा रहता है।

3. ग्राहकों की समस्याओं का समाधान करना आईबीपीएस क्लर्क का कार्य होता है।

4. जिन विषयों के बारे में ग्राहक जानकारी जानना चाहते हैं। उन मुद्दों को हल करना आईबीपीएस क्लर्क का कार्य होता है।

5. आईबीपीएस क्लर्क पद पर कार्यरत व्यक्ति लोन डिपार्टमेंट में सहायक के तौर पर व अकाउंटेंट के सहायक के तौर पर कार्य भी करते हैं।

6.इसके अलावा कई प्रकार का डाटा एंट्री वर्क आईबीपीएस क्लर्क पद पर कार्यरत व्यक्ति को करना पड़ता है।

7. इस पद पर कार्यरत व्यक्ति बैंकिंग क्षेत्र में जरूरत के हिसाब से ग्राहकों द्वारा प्रस्तुत किए गए दस्तावेज व साक्ष्यों का सत्यापन करना और खाताधारकों की बैंक पासबुक में एंट्री करना इनका मुख्य कार्य होता है।

8. बैंक में कैश डिपार्टमेंट और महत्वपूर्ण दस्तावेजों के चेंबर की चाबीयां आईबीपीएस क्लर्क के पास रहती है।

9. डीडी जारी करना और ग्राहकों के लिए बैंक खाता खुलवाना इस प्रकार के कार्य भी आईबीपीएस क्लर्क के अंतर्गत आते हैं।

10. बैंकिंग क्षेत्र में आईबीपीएस क्लर्क पद पर कार्यरत व्यक्ति कई प्रकार के राजकोष कार्यों में भी भाग लेता है। साथ ही साथ ग्राहकों की जिज्ञासाओं का समाधान करता है।

Read also :- राजस्थान विधवा पेंशन योजना 2021

IBPS Clerk Job Allowance

आईबीपीएस क्लर्क पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य प्रकार की कोई भत्ते उपलब्ध करवाए जाते हैं। जिनकी चर्चा हम नीचे कर रहे हैं।

1. स्पेशल भत्ता :- यह भत्ता आईबीपीएस क्लर्क पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलरी का 7.5 प्रतिशत उपलब्ध कराया जाता है। इसके अलावा स्पेशल भत्ते मैं प्रति वर्ष 400 से ₹500 की बढ़ोतरी होती है।

2. महंगाई भत्ता :- यह भत्ता जो कि उस पद पर कार्यरत व्यक्ति की बेसिक सैलरी का 17% उपलब्ध कराया जाता है।

3. घर किराया भत्ता :- आईबीपीएस क्लर्क पद पर कार्यरत व्यक्ति के लिए घर किराया भत्ता भी उपलब्ध करवाया जाता है। यह भता आईबीपीएस क्लर्क के पद पर कार्यरत होने के बाद व्यक्ति के कार्य की लोकेशन के आधार पर उपलब्ध कराया जाता है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को घर किराया भत्ता बेसिक सैलरी का 8% तक उपलब्ध कराया जाता है। यदि व्यक्ति की जॉब लोकेशन ग्रामीण इलाकों में है तो ऐसे में व्यक्ति को घर किराया भत्ता 6.5%प्रतिशत ही उपलब्ध करवाया जाएगा।

4. यात्रा भत्ता :- आईबीपीएस क्लर्क पद पर कार्यरत व्यक्ति के लिए यात्रा भत्ता के रूप में ₹2000 प्रति महीना निर्धारित किया गया है।

IBPS Clerk JOB Promotion

आईबीपीएस क्लर्क पद पर कार्यरत व्यक्ति जब इस पोस्ट पर ज्वाइन होता है। उसके बाद भविष्य में उस व्यक्ति के प्रमोशन के चांस बहुत ज्यादा होते हैं। इस व्यक्ति के लिए व्यवसायिक और व्यक्तिगत दोनों स्तर पर प्रमोशन होने की संभावना रहती है। जब व्यक्ति कलर पद पर कार्यरत होते हैं। तो उसके पश्चात उनके द्वारा किए गए कार्य की वार्षिक रिपोर्ट के आधार पर उन्हें निरंतर प्रमोट किया जाता है।

Ready also :- SSC CGL Selection Process In Hindi

आईबीपीएस क्लर्क का पहला प्रमोशन आवेदन जहां जॉइनिंग के पश्चात न्यूनतम 2 साल बाद होता है। उसके पश्चात धीरे-धीरे आपके द्वारा किए गए कार्य की वार्षिक कार्य रिपोर्ट के आधार पर प्रमोशन मिलते रहते हैं। आईबीपीएस क्लर्क का जब प्रमोशन होता है। तो उसके साथ साथ व्यक्ति की सैलरी में भी निरंतर बढ़ोतरी होती हैं।

Conclusion

आईबीपीएस जोकि बैंकिंग के क्षेत्र में जरूरत के हिसाब से सभी बैंकों में अलग-अलग पोस्ट पर भर्तियां निकालती हैं। आईबीपीएस के द्वारा निकाली गई clerk पद की भर्ती पर कार्यरत व्यक्ति को बेहतरीन सैलरी के साथ-साथ कई प्रकार के अन्य भत्ते भी मिलते हैं। इसके अलावा आईबीपीएस क्लर्क के पद पर कार्यरत व्यक्ति के लिए भविष्य में प्रमोशन होने के चांसेस बहुत ज्यादा होते हैं और भविष्य ग्रोथ की संभावना रहती है। आज हमने इस आर्टिकल में IBPS Clerk Salary,IBPS Clerk Salary in hand, IBPS Clerk Job Profile, IBPS Clerk Promotion, IBPS Clerk Job allowance के बारे में बात की है। उम्मीद करता हूं, कि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकता है।

सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे  

Leave a Comment

Don`t copy text!