IBPS PO Salary in Hindi

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान द्वारा रिक्त पदों की पूर्ति करने के लिए नियमित रूप से PO की भर्ती निकाली जाती है। बैंकिंग के क्षेत्र में निकलने वाली भर्ती जो कि बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान द्वारा निकाली जाती है। कार्मिक चयन संस्थान द्वारा निकाली जाने वाली भर्ती जिसमें उम्मीदवारों के पद अलग-अलग बैंकों के आधार पर अलग-अलग पद आवंटित किए गए हैं। चाहे वह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया हो या यूनियन बैंक हो। किसी भी बैंक में यदि व्यक्ति की जरूरत होती है। तो ऐसे में बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान द्वारा वैकेंसी निकाली जाती है।बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान में PO की भर्ती साल 2022 में भी निकाली गई है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को काफी बेहतरीन सैलरी और अन्य कई प्रकार के भत्ते भी उपलब्ध कराए जाते हैं। आज हम इस आर्टिकल में IBPS PO Salary, IBPS PO Salary in hand, IBPS PO Job Profile, IBPS PO Promotion, IBPS PO Job allowance इत्यादि के बारे में बात करेंगे।

IBPS PO Salary:- बैंकिंग क्षेत्र में इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेहतरीन सैलरी उपलब्ध कराई जाती है। साथ ही साथ कई प्रकार के अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं। बैंकिंग क्षेत्र में PO के पद हर बैंक में उपलब्ध होते हैं। सभी बैंक के PO की सैलरी अलग-अलग हो सकती हैं। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को ₹23700 से ₹42020 तक मासिक बेसिक सैलरी उपलब्ध करवाई जाती है। जब व्यक्ति की जॉइनिंग इस पद पर होती है। तब व्यक्ति को ₹23700 बेसिक सैलरी से शुरुआत की जाती है। उसके पश्चात अगले 7 वर्ष तक ₹950 प्रति वर्ष सैलरी में बढ़ोतरी होती है और 7 वर्ष बाद बेसिक सैलरी ₹30500 पहुंच जाती है।

7 वर्ष बाद अगले 2 वर्ष के लिए बेसिक सैलरी में ₹1150 प्रति वर्ष के हिसाब से बढ़ोतरी होती है। अब व्यक्ति की बेसिक सैलरी 32800 पहुंच जाती है। उसके पश्चात व्यक्ति की सैलरी में अगले 7 सालों में लगातार 13 सो रुपए के हिसाब से बढ़ोतरी होती है। इस प्रकार से व्यक्ति की सैलरी ₹42020 तक पहुंचती है।

IBPS PO Salary Structure:-

Category Amount
Basic Salary Rs. 23700 – 42020/-
CCA  Rs. 870/-
DA Rs.10130/-
HRA Rs.2173/-
Grade Pay 3000/-

IBPS PO Salary deducation:-

Category Amount
PF (10% of Basic) 4202/-
NPS (10% of Basic+DA) 14132/-
Income Tax As Per Govt. Norms

IBPS PO Salary in Hand:- हर प्रकार की नौकरी में बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य भत्ते उपलब्ध करवाए जाते हैं। लेकिन दूसरी तरफ इनकम टैक्स और प्रोविडेंट फंड और अन्य कटौती के बाद सैलरी उपलब्ध कराई जाती है। जिसे सैलेरी इन हैंड कहते हैं। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति की सैलरी in hand ₹38700 के आसपास मिलती हैं।

Read also :- Rscit Free Course for Female 2020

IBPS PO Job Profile:-

1. जो व्यक्ति बैंक में PO के पद पर कार्यरत होता है। उस व्यक्ति को पब्लिक रिलेशन ऑफिसर के तौर पर कार्य करना पड़ता है।

2. इस प्रकार के व्यक्ति को मैनेजमेंट डिपार्टमेंट या एकाउंट डिपार्टमेंट में सहायक के तौर पर भी कई प्रकार के कार्य करने होते हैं।

3. मार्केटिंग मैनेजमेंट क्षेत्र में असिस्टेंट के तौर पर इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को कार्य करना होता है।

4. लोन प्रोसेसिंग सेक्टर में PO पद पर कार्यरत व्यक्ति को कई प्रकार के कागजी कार्य से संबंधित कार्य करना होता है।

5. इसके अलावा PO के पद पर कार्यरत व्यक्ति जिसको बैंकिंग के सभी एक्टिविटी में असिस्टेंट के तौर पर अपनी भूमिका निभानी होती है।

IBPS PO Allowances:-

जो व्यक्ति बैंक में पीओ के पोस्ट पर ज्वाइन हो जाता है। उस व्यक्ति को बेसिक सैलरी के अलावा कई प्रकार के भत्ते उपलब्ध करवाए जाते हैं। जो नीचे निम्नलिखित रुप से दिए गए है।

1. इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को घर किराया भत्ता दिया जाता है। जिसकी गणना बेसिक सैलरी से की जाती है। बेसिक सैलरी का 7 से 9% घर किराया भत्ता के रूप में इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को उपलब्ध करवाया जाता है।

2. महंगाई भत्ता जो कि हर पद पर कार्यरत व्यक्ति को दिया जाता है और इसी हिसाब से इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को करीब बेसिक सैलरी का 39.80% महंगाई भत्ता दिया जाता है।

3.City Compensatory Allowance जो कि आपकी जॉइनिंग के आधार पर निर्भर करता है। जॉइनिंग के आधार पर मैसेज सैलरी का 3 से 4% City Compensatory Allowance व्यक्ति को उपलब्ध कराया जाता हैं।

4. इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को स्पेशल बता भी दिया जाता है। जो की बेसिक सैलरी का 7.75% होता है।

5. इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को यात्रा भत्ता भी उपलब्ध कराया जाता है।

Read also :- SBI SO Salary :स्पेशलिस्ट ऑफिसर की सैलेरी

IBPS PO Promotion:- जिस व्यक्ति को बैंकिंग में PO के पद पर नौकरी मिलती है। उसके पश्चात व्यक्ति की वार्षिक कार्य रिपोर्ट के आधार पर प्रमोशन मिलता है। शुरुआत में पहला प्रमोशन व्यक्ति को जॉइनिंग के 2 साल बाद मिलता है। प्रमोशन के साथ-साथ व्यक्ति की सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है। शुरुआत में जो व्यक्ति इस पद पर कार्यरत होता है। उस व्यक्ति को जूनियर मैनेजमेंट स्कैल के तहत रखा जाता है। उसके पश्चात व्यक्ति मिडिल मैनेजमेंट स्कैल के अंतर्गत आता है और जैसे जैसे व्यक्ति को नौकरी ज्वाइन किए हुए काफी साल बीत जाते हैं। तब व्यक्ति सीनियर मैनेजमेंट स्कैल के अंतर्गत आ जाता है

Conclusion:- IBPS जिसका पूरा नाम बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान है। इस संस्थान द्वारा बैंकिंग के क्षेत्र में जरूरत के हिसाब से अलग-अलग पदों की भर्ती निकाली जाती हैं। IBPS PO के पोस्ट पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य कई प्रकार के भत्ते दिए जाते हैं। आज हमने इस आर्टिकल में IBPS PO Salary, IBPS PO Salary in hand, IBPS PO Job Profile, IBPS PO Promotion, IBPS PO Job allowance के बारे में बात की है। उम्मीद करता हूं, कि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकता है।

सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 
All Type Job Profile  

Leave a Comment

Don`t copy text!