Indian Navy SSR Salary Chart, Job Profile, Job Promation

navy ssr salary indian navy ssr salary ssr navy salary नेवी ssr सैलरी Indian Navy SSR Salary: भारतीय जल सेना(इंडियन नेवी) ने SSR (Senior Secondary Recruits)/MR/NMR के 2000 पदों की भर्ती के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रकिया अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू कर दी है। इस पद के लिए वे अभ्यर्थी योग्य होंगे जो अविवाहित है तथा जिनका शैक्षणिक स्तर 10+2 (with math and physics) है। इस भर्ती के आवेदन मई माह में लिए जाने थे लेकिन covid  की वजह से आगे आवेदन लेने की घोषणा की गयी है  तथा एग्जाम जो कि ऑनलाइन माध्यम से लिए जायेंगे, जल्द ही आयोजित किये जाने वाले है। SSR के पद भारतीय नेवी में y ग्रुप के अंतर्गत आते है।

इस पद के लिए यदि आप तैयारी कर रहे है, तो यह आर्टिकल आपको अवश्य ही पढ़ना चाहिये। क्योकि हमने इस एक ही आर्टिकल में NAVY द्वारा SSR भर्ती के बारे में सभी जानकारियां जैसे:- Indian Navy SSR Salary, Indian Navy SSR जॉब प्रोफाइल , Indian Navy SSR प्रमोशन सम्भावनाये , Indian Navy SSR कैरियर ग्रोथ , Indian Navy SSR Salary in Hand, Indian Navy SSR Job Allowances इत्यादी के बारे में जानकारी मिलने वाली है। साथ ही साथ एस आर्टिकल में आपको  इंडियन नेवी एसएसआर के  विशेष भत्ते एवं सुविधाये आदि की जानकारी को आपके सामने प्रस्तुत किया है। हम एस आर्टिकल में आपके सामने Indian Navy SSR से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी आप तक पहुचाने वाले है।

Indian Navy SSR Salary Chart

भारतीय नेवी में जॉब हासिल करने से पहले उमीदवार इस पद पर कार्यरत रहते हुए कितनी सैलरी मिलेगी इसके बारे में जानकारी लेना चाहता है। इंडियन नेवी एसएसआर पद पर व्यक्ति को कितनी सैलरी मिलने वाली है इसकी जानकारी एस आर्टिकल में आपको मिलने वाली है। इंडियन नेवी  एसएसआर  में 2 साल के प्रोबेशन पीरियड के दौरान इंडियन नेवी SSR में चयनित विद्यार्थियों को 14600 वेतन दिया जाता है। जिसको न्यूनतम बेसिक सैलरी कहा जाता है। दुसरे शब्दों में समझने की कोशिश करे, तो  जब शुरुआत में इस पोस्ट को हासिल कर लेता है तो उसको 14600 रूपये की बेसिक सैलरी उपलब्सध करवाई जाती है इस  समय अवधि में कोई विशेष भत्ते तथा लाभ नहीं दिए जाते हैं। इस समय अवधि के पश्चात अंतिम नियुक्ति के साथ चयनित विद्यार्थियों को पे मैट्रिक्स के लेवल 3 अनुसार 21700 से 69100 तक वेतन दिया जाता है साथ ही उपयुक्त भत्ते व विशेष सुविधाये भी प्रदान करवायी जाती है।

Category Amount
Basic Salary Rs. 21700 – 69100/-
CCA  3-5% of basic salary (651-1950)
DA 17% of  basic salary (3540- 8970)
HRA 8 % of  basic salary ( 1800-5400)
Grade Pay 3600

Indian Navy SSR Salary deduction 
Category Amount
PF (10% of Basic) 2170-6910/-
NPS (10% of Basic+DA) 8020/-
Income Tax As Per Govt. Norms

 

Total In Hand Salary after Deductions :-  Rs. 28000-34000/- Per month (approx.)

Indian Navy SSR Salary

जब एग्जाम के पश्चात् उम्मीदवारों का चयन होता है। तब व्यक्ति को उसके नंबर के आधार पर कई अलग – अलग पद मिलने की सम्भावना होती है। विभिन्न पदों अनुसार चयनित विद्यार्थियों के लिए वेतन के pay band निम्न अनुसार होते है।

  • लीडिंग सीमेन:-  इस पद पर व्यक्ति का चयन होने पर बेसिक सैलरी के रूप में 5200 से 20200 रूपये प्रति महिना सैलरी उपलब्ध करवाई जाती है। इसके अलावा इस पद पर व्यक्ति को ग्रेड पे के रूप में 2800 प्रति महिना दिया जाता है।
  • पेटी अफसर :- पेटी अफ़सर  पद पर जो व्यक्ति चयनित हो जाता है उसको बेसिक सैलरी के रूप में 5200 से 20200 रूपये प्रति महिना  दिया जाता है। इसके अलावा इस पद पर व्यक्ति को ग्रेड पे के रूप में 2800 प्रति महिना दिया जाता है।
  • चीफ पेटी अफसर:- जिस व्यक्ति का चयन चीफ अफसर पर हो जाता है तो उस व्यक्ति को  9300 से 34800 रूपये प्रति महिना बेसिक सैलरी उपलब्ध करवाई जाती है। इसके अलावा इस पद पर व्यक्ति को ग्रेड पे के रूप में 4200 प्रति महिना दिया जाता है।
  • एम सी पी ओ:-  व्यक्ति का चयन इस  पद पर होने के बाद उसको बेसिक सैलरी के रूप में  9300 से 34800 रूपये प्रति महिना मिलती है। इसके अलावा इस पद पर व्यक्ति को ग्रेड पे के रूप में 4800 प्रति महिना दिया जाता है।

नियत काल के भीतर इन पदों पर विद्यार्थियों को प्रमोशन दिया जाता है तथा साथ ही अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाती है। महंगाई भत्ते में संशोधन होने पर स्टाइपेंड मैं भी वृद्धि की जाती है। नेवी SSR में समय अनुसार प्रमोशन के साथ वेतन एवं सभी सुविधाओं में बढ़ोतरी की गुंजाइश अधिकतम है।

Indian Navy SSR Salary In Hand 

अब Indian Navy SSR Salary इन हैण्ड की बात करे, तो इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को बेसिक सैलरी के साथ सम्पूर्ण भत्तो और दूसरी तरफ कई प्रकार की कटोतियो के बाद में Rs:- 28000-34000/- Per month दिया जाता है।

Indian Navy  SSR Allowances

जब कोई भी उम्मीदवार इंडियन नेवी एसएसआर पद पर कार्यरत हो जाता है तो उसके 2 वर्ष बाद इस पद पर काम करने वाने व्यक्ति को सरकारी भत्ते का फायदा मिलना शुरु होता है। 2 साल की प्रोबेशन पीरियड के बाद विद्यार्थियों को विशेष लाभ तथा भत्ते प्रदान करवाए जाते हैं। इनके बारे में विस्तार से जानने के लिए आगे पढ़े:-

  • महँगाई भत्ता (Dearness Allowances)
  • घर किराया भत्ता (Home Rental Allowance)
  • किट मेंटेनेंस भत्ते
  • अतिरिक्त ड्यूटी भत्ता
  • यूनिफॉर्म संबंधित भत्ते
  • मकान किराया भत्ता
  • पर्यावरण आपदा संबंधित भत्ते
  • आउटफिट संबंधित भत्ते
  • रिमोट लोकेलिटी भत्ते
  • क्वालिफिकेशन ग्रैंड भत्ते
  • भाषा संबंधित भत्ता
  • जोखिम भत्ता
  • बेसिक पे
  • एमएसपी
  • ग्रेड पे

इसके अलावा इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को निरतर भत्तो में बढ़ोतरी मिलती है।

Indian Navy SSR Job Profile

Indian Navy में Sailor के पद की जिम्मेदारियों निभाने में सक्षम होने के लिए आप सर्वप्रथम कड़ी ट्रेनिंग से गुजरेंगे। जो INS chilka पर होगी।
ट्रेनिंग पूरी करने के बाद आप एक सेलर के पद पर नियुक्ति पाएंगे। Sailor के तौर पर आप एक उच्च् तकनिकी संगठन को ज्वाइन करेंगे।
आपको बड़े एवं आधुनिक जहाजों जैसे एयरक्राफ्ट कैरियर , फ्रिगेट आदि पर कार्य करने का मौका मिलेगा।इसी के साथ आपको समरीन जैसे आधुनिक तकनीकी वाहनों में भी पोस्टिंग मिल सकती है। इसके साथ एक Sailor की ड्यूटी राडार उपकरणों, एलेक्टरील एवं कंप्यूटर संचालित उपकरणों का सञ्चालन करना भी होता है। इस प्रकार हम अंदाज लगा सकते है कि नेवी में SSR Sailor की नौकरी एक शान की नौकरी है। और व्यक्ति के लिए कौशल एवं व्यक्तित्व निर्माण का बढ़िया मौका देती है।

Indian Navy SSR Promotion
  • Seaman II — ट्रेनिंग पूरी करने पर
  • Seaman I — 2 साल बाद
  • Leading Seaman – 4 साल बाद
  • Petty Officer – 5 से 8 साल बाद
  • Chief Petty officer – 4 साल as Petty Officer
  • MCPO II – Exam एवं Interview के आधार पर
  • MCPO I — 4 साल as MCPO II

यह भी पढ़े:- राजस्थान के मुख्यमंत्री की सैलरी कितनी है

Conclusion

भारत के युवाओ में डिफेंस सर्विसेज में जाने का एक अलग ही जोश होता है। भारतीय नौसेना इंडियन मिलिट्री की अत्यंत महत्वपूर्ण ब्रांच है। इसमें काम करना भारत के कई युवाओ के लिए एक सपना होता है। नेवी में SSR के पद की बेहतरीन जॉब प्रोफाइल और समाज में देश की रक्षा सेवाओ में काम करने का गौरव इस वर्ष आई इस भर्ती को अभ्यार्तियो के लिए अपना कैरियर बढाने का एक बहुत अच्छा मौका देता है।

इसी के साथ इस पद की जबरदस्त सैलेरी एवं भविष्य में कैरियर ग्रोथ की अपार संभावनाओ के कारण इस पद पर नियुक्ति का मौका युवाओ को छोड़ना नही चाहिये। हमने इस आर्टिकल में Indian Navy SSR Salary, Indian Navy SSR जॉब प्रोफाइल , Indian Navy SSR प्रमोशन सम्भावनाये , Indian Navy SSR कैरियर ग्रोथ , Indian Navy SSR Salary in Hand, Indian Navy SSR Job Allowances  इत्यादी के बारे में समूर्ण जानकारी आप तक पहुचाई है।

हम उम्मीद करते है, कि हमारे आर्टिकल में दी गयी जानकारी आपके लिए मोटिवेशन का कार्य करेगी। और आप इस बार इंडियन नेवी में नियुक्ति पाने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल होंगे। यदि हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको पसंद आया हो, तो इसे अपने साथियो के साथ शेयर करे। ताकि वो भी इस helpful आर्टिकल का लाभ उठा सके। यदि आपको किसी प्रकार की समस्या हो तो कमेंट कर अवश्य पूछे तथा आगे नयी जानकारी के लिये हमारी वेबसाइट का पुनरावलोकन करते रहे।

Leave a Comment

Don`t copy text!