Railway Traffic Assistant Salary, And Job Profile as per 7th CPC

आज के हर युवा सरकारी नौकरियों में  रेलवे की नौकरी को  ज्यादा तवज्जो देते है इसके पीछे कई करें है जिनमें रेलवे की नौकरी उन्हें अधिक सुरक्षित और प्रतिष्ठित लगती है भारतीय रेलवे की नौकरी की माने तो यह दुनिया में रेलवे का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क  के श्रेणी के आता है है। और  भारत के कई लाखों लोगों का नियोक्ता(Employer) यानी रोजगार के अवसर भारतीय रेलवे में निकली भर्ती के द्वारा प्राप्त होती है।Traffic Assistant in Railway Promotion , Salary of Traffic Assistant in Metro Railway

रेलवे भर्ती बोर्ड  ( Railway recruitment board) द्वारा आयोजित RRB NTPC परीक्षा के लिए शामिल  होकर रेलवे में काम करने का अवसर  प्राप्त कर सकते हैं। इसी दिशा में रेलवे ट्रैफिक असिस्टेंट(Traffic Assistant), 7 वीं CPC के वेतन लेवल 4 में RRB NTPC के तहत आने वाली नौकरियों में से एक माना जाता है।

जैसा कि उम्मीदवार(Candidate)जानते होगे कि प्रत्येक पद के लिए 7 वें वेतन आयोग का स्तर (Seventh pay commission level)अलग अभ्यर्थी की योग्यता के अनुसार निर्धारित किए गए है। और अभ्यर्थी की वरीयता का चयन करते दौरान यह उम्मीदवार के लिए एक निर्णायक(Decisive)कारक हो सिद्ध हो सकता है। इसलिए प्रतियोगी छात्रों यह सुनिश्चित(make sure)करना जरूरी होता है उन्होंने अपने वरीयता क्रम को सही  तरीके से भरा है अथवा  नहीं। आज हम इस लेख में आरआरबी एनटीपीसी  के अतंर्गत  ट्रैफिक असिस्टेंट की जॉब प्रोफाइल और RRB NTPC वेतन की  पूरी सूची दी गई है।

RRB NTPC Traffic Assistant Job Profile, Responsibilities :-  ट्रैफिक असिस्टेंट(Traffic Assistant) की मुख्य भूमिका अपने सीनियर को सहायता प्रदान करना होता है। इसके अतिरिक्त ट्रैफिक असिस्टेंट को ट्रैफिक अथवा सिग्नल प्रभारी की  सहायता हेतु भी कार्य करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है ।कम शब्दों में कहे तो ट्रेनों को सुव्यवस्थित और आने जाने में सहायता प्रदान करना। RRB, NTPC के के लिए तैयारी कर रहे प्रतियोगी को यह भी पता होना चाहिए कि ट्रैफिक असिस्टेंट वैकल्पिक तौर पर यानी कि एक-एक दिन करके उसे दो शिफ्ट में कार्यरत(working)किया जाता है।

Railway Goods Guard Salary , Job Profile & Career 2021

आरआरबी एनटीपीसी वेतन के तहत मिलने वाला वेतन ( Railway Traffic Assistant Salary ) :- 

           शुरुआती वेतन 25,500/-
मूल वेतन 25500/-
ग्रेड पे स्केल 2800/-
DA (वर्तमान में कार्यरत मूल वेतन का 12% 3060/-
ट्रैवल एलाउंस(स्थान के अनुसार भिन्न

मूल वेतन का न्यूनतम 8%

2040/-
सकल वेतन 35416/-

आरआरबी एनटीपीसी वेतन2020: लाभ और भत्ते :-  RRB NTPC के तहत उम्मीदवार को केवल वेतन ही नहीं इसके अतिरिक्त कुछ अन्य लाभ(other benefits)और भत्ते(Allowances)भी प्रदान किए जाते हैं। यह उन्हें नियुक्ति के बाद कार्यरत होने पर प्राप्त होते हैं।

1.महंगाई भत्ता

2.मकान किराया भत्ता

3.परिवहन भत्ता(transportation allowance)

4.पेंशन योजना(pension scheme)

5.चिकित्सीय लाभ( medical)

6.अन्य विशेष भत्ता

7.आरआरबी एनटीपीसी

आरआरबी एनटीपीसी  ट्रैफिक सहायक पर नियुक्त होने उम्मीदवार का प्रमोशन पदानुक्रम :-  ट्रैफिक सहायक पद पर नियुक्ति होने पर उम्मीदवार की पदोन्नति कुछ इस प्रकार होती है इसे जाने के लिए आप नीचे देख सकते है।

यातायात सहायक >वरिष्ठ यातायात सहायक

अब तक तो आप समझ गए होगे कि यातायात सहायक पद से उम्मीदवार की पदोन्नति वरिष्ठ यातायात सहायक पर होती है जोकि एक प्रतिष्ठित पद माना जाता ह

इस आलेख  पढ़े :- Salary of the Governor of Rajasthan
सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 

Leave a Comment

Don`t copy text!