रीट विज्ञप्ति 2021

REET 2021 भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म  जल्द स्टार्ट होगे  है। REET भर्ती के लिए लगभग 31000 पदों पर वैकेंसी जाएगी  है। REET भर्ती 2021 के सिलेबस में कोई बदलाव नहीं आया है। इसलिए उम्मीदवार REET भर्ती 2020 के लिए पुरानी सिलेबस के अनुसार ही तैयारी जारी रख सकते हैं। NCERT के गाइडलाइन के अनुसार ऐसा कहा गया है,  कि REET परीक्षा में कॉमर्स के विद्यार्थियों को भी शामिल किया जाएगा और साथ ही बीएड वाले अभ्यार्थी भी REET level 1 के लिए आवेदन कर सकते हैं। यानी कि NCERT के गाइडलाइन के अनुसार b.ed वाले अभ्यार्थी भी REET Level 2 और REET level 2 के लिए आवेदन कर सकेंगे। रीट विज्ञप्ति 2021 , रीत 2021 अधिसूचना , रीत के लिए शैक्षिक योग्यता 2021 , rtet 2021 अधिसूचना , थर्ड ग्रेड टीचर के लिए योग्यता , रीत के लिए शैक्षिक योग्यता

रीट विज्ञप्ति 2021 नोटिफिकेशन:- 

रिपोर्टों के अनुसार गोविंद सिंह डोटासरा ने घोषणा की है, कि REET 2020 की परीक्षा जल्द ही आयोजित की जाएगी। हालांकि अभी तक निर्धारित REET परीक्षा की तिथि जारी नहीं की गई है। गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि कोविड-19 और कुछ प्रशासनिक कारणों के कारण REET परीक्षा के प्रारंभ होने की प्रक्रिया में थोड़ी देरी हुई है। REET ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की तारीखों की घोषणा जल्द ही राजस्थान बोर्ड द्वारा आगामी कुछ दिनों में ही की जाएगी। योग्य उम्मीदवार REET भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। नीचे दिए गए अनुभाग से आर आई अधिसूचना का पूरा विवरण देख सकते हैं।

REET Exam 2021 Level 1 or Level 2 

आधिकारिक नाम  माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान
परीक्षा का नाम REET 2021
 पदों का नाम  तीसरी श्रेणी की शिक्षक
पदों की संख्या 31,000 पद
परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि 11/01/2021
परीक्षा की तिथि 25th April 2021
नौकरी का स्थान राजस्थान
ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in

रीत के लिए शैक्षिक योग्यता 2021:-

REET भर्ती 2020 के लिए Level 1 और Level 2 दोनों ही के लिए  योग्य उम्मीदवारों को अलग अलग शैक्षिक योग्यता है। जो कुछ इस तरह है,

a.) Level 1 (Class 1 to 5)

REET भर्ती 2020 में आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा  पास करनी होगी। अभ्यार्थी को प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्ष का डिप्लोमा उद्दीन होना जरूरी है।

या

  • 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी और 4 साल के बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन (B.EI.Ed)  के अंतिम वर्षों में उतीर्ण करना अनिवार्य है।

या

  • 50% अंकों के साथ उच्च माध्यमिक और 2 साल के डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में उतीर्ण होना अनिवार्य है।

या

  • उम्मीदवारों को कम से कम 45% अंकों के साथ माध्यमिक और एनसीटीई रेगुलेशन 2002 के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल के डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में उतीर्ण इन होना जरूरी है।

b.) Level 2 (Class 6 to 8)

  • REET भर्ती 2020  मैं आवेदन के लिए  उम्मीदवारों को स्नातक की डिग्री उतीर्ण या प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्ष डिप्लोमा पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में पास होना जरूरी है।

या

  • इस संबंध में समय-समय पर जारी एनसीटीई (NCTE) रेगुलेशन के अनुसार 45% अंकों के साथ ग्रेजुएशन डिग्री और 2 साल के बैचलर इन एजुकेशन (B.Ed) में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

या

  • इस पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन डिग्री और बैचलर इन एजुकेशन मैं 2 साल का स्नातक होना जरूरी है।

या

  • उम्मीदवारों को 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक औरEd/B.Sc.Ed में 4 साल के अंतिम वर्ष में होना जरूरी है।

REET भर्ती 2021 आवेदन शुल्क:- 

REET भर्ती 2020  के Level 1 या Level  2 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को ₹550 पेमेंट करने होते हैं। यानी कि यदि आप केवल Level 1 या Level 2 की परीक्षा  के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको ₹550 पेमेंट करने पड़ेंगे  और यदि आप Level 1 और Level  2 दोनों ही की परीक्षा देने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको ₹750 शुल्क देने होंगे।

रीट भर्ती 2021 आवेदन प्रक्रिया :- 

राजस्थान पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन पत्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। परीक्षा के अनुसार आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करें।

1.) Reet 2020 भर्ती के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। यदि आप चाहें तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी आप रीट 2020 (BSER) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

2.) इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा, जिसके बाद आप News Update सेक्शन से आवेदन लिंक तलाश करके उस पर क्लिक करें।

3.) इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक फोन खुल जाएगा। जहां आप को कुछ जरूरी इंफॉर्मेशन डालने होंगे।

4.) जरूरी इंफॉर्मेशन भरकर सबमिट कर दे। सबमिट करने के बाद आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे पासपोर्ट साइज फोटो सिग्नेचर इत्यादि, स्कैन करके अपलोड करनी होगी।

5.) जरूरी डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके अपलोड करने के बाद आप फॉर्म को फाइनल सबमिट पर क्लिक कर दें। जिसके बाद आपको एग्जामिनेशन से परीक्षा शुल्क जमा करने होंगे। जिसे आप अपने क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा जमा कर सकते हैं।

6.) परीक्षा शुल्क जमा करते ही आपका फॉर्म फाइनल सबमिट हो जाता है। जिसके बाद आप अपने फॉर्म को डाउनलोड करके या प्रिंट आउट निकाल सकते हैं। ताकि जरूरत पड़ने पर फॉर्म आपके पास हो।

रीट ऑनलाइन फॉर्म के भरने लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स: –

1.) ईमेल आईडी और व्यक्तिगत मोबाइल नंबर
2.) जन्म प्रमाण पत्र (10 वीं कक्षा मार्क शीट)
3.) 12th मार्कशीट
4.) पहचान पत्र या पता प्रमाण (आधार कार्ड / वोट आईडी आदि)
5.) पासवर्ड आकार की फोटोग्राफ, हस्ताक्षर
6.) जाति प्रमाणपत्र

इस आलेख को आप इंग्लिश में पढ़े सकते है:- REET Vacancy Latest News

ऑनलाइन आवेदन करे 
ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखे 
REET Level 1 Syllabus

REET Level 2 Syllabus 

ऑफिसियल वेबसाइट

Leave a Comment

Don`t copy text!