RPF Salary Structure And Job Profile

भारत में आरपीएफ ( रेलवे सुरक्षा बल )की नौकरी कदम -कदम पर चुनौती रहती है। जिसके बावजूद भी युवा वर्ग में इस नौकरी के प्रति एक विशेष रुचि के साथ ही उत्साह देखा गया है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जिनमें एक सरकारी नौकरी का रुतबा अलग ही होता है। दूसरा यह काफी प्रतिष्ठित नौकरी मानी जाती है ।इसके अतिरिक्त इसमें उम्मीदवार को विविध जिम्मेदारियों के साथ एक अच्छे वेतन के अतिरिक्त विविध भत्ते भी प्रदान किए जाते हैं। RPF में SI वेतन एवं PayScale के बारे में जानकारी संक्षिप्त में जानकारी आपको नीचे दी गई है इसके साथ ही RPF 2021 नौकरी पोस्ट के अतिरिक्त भी अन्य भत्ते और भत्ते शामिल किए गए हैं।Rpf Inspector Salary , Rpf Salary 2021 , Rpf Salary in India Per Month , RPF Salary Structure And Job Profile , RPF Constable Salary Structure , RPF Salary after 7th Pay Commission, Pay Scale, Promotion Policy

RPF SI Job Profile :- आज के समय में प्रत्येक युवा का सपना होता है RPF SI के पाने कि लिए उम्मीदवार तैयारी के लिए सालो लगा देता है दिन- रात एक करने पर कहीं सफलता उसे हासिल होती है । कोई भी सफलता इतनी सहज नहीं होती इसके लिए अभ्यर्थी को एक शांत वातावरण में घंटों समर्पित होकर पढ़ाई करनी पड़ती है। आरपीएफ कांस्टेबल नौकरी में सफल उम्मीदवारों को इसके नौकरी के कार्यकाल में निम्नलिखित भूमिकाएं और उत्तरदायित्वों इनके कंधों पर होता हैं:

1.) इस पद पर नियुक्त उम्मीदवार की पहली मुख्य रेलवे परिसर में कानून व्यवस्था बनाए रखना यानी किसी भी तरह की से लड़ाई- झगड़ा की स्थिति ना बने इसे ध्यान में रखकर जिम्मेदारियों की निभाता है।
2.) रेलवे की सुविधाओं के अतिरिक्त इसके अन्तर्गत आने वाली संपत्तियों की नजर रखना यानी इसकी सुरक्षा करना।
3.) रेल यात्रियों को सुरक्षा की भावना का विकास करना
4. ) कुछ गलत ना घटित हो जैसे कि कुख्यात गतिविधियों की जांच के लिए अपनी रणनीति तैयार करना, जिससे किसी को किसी भी प्रकार की हानि ना पहुंचे ।इसके लिए उम्मीदवार को यात्रा के दौरान नियमित तौर गश्त लगाना होता है।

RPF Salary Structure :- RPF में कार्यरत उम्मीदवार को शुरुआती वेतन के अलावा 7 वीं सीपीसी पे मैट्रिक्स का स्तर 6 के आधार पर दी जाती है । उस दौरान स्वीकार्य इं35,400 / इसके साथ ही अन्य भत्ते को शामिल किया गया है जो की उम्मीदवार को जानना चाहिए RPF SI कार्यरत उम्मीदवार को सैलरी के साथ ही भत्ते का प्रारूप इस प्रकार निर्धारित किया जाता है।

RPF SI वेतन 7 वें (CPC) केंद्रीय वेतन आयोग के स्तर 6 के मानक के अनुसार उम्मीदवार को यहां पर पहले माह से पूर्ण प्रशिक्षण अवधि के पूरे होते ही वे आपको भत्ते देना प्रारंभ कर देते हैं और संक्षिप्त में आपके जिम्मेदारियों के अनुसार आपको भत्ता प्रदान किया जाता है । इसके अतिरिक्त हमारे उम्मीदवार को ट्रेनों में देश में मुफ्त यात्रा की सुविधा भी प्रदान की जाती है। कर्मचारी भत्ते के अतिरिक्त अस्पताल की सुविधा उम्मीदवार को मिलती हैं। विशेषज्ञों की माने 7 वें वेतन के तहत आरपीएफ वेतनमान 2018 का अनुरूप कुछ ऐसा तैयार किया गया है जिससे इसमें कार्यरत उम्मीदवार एक अच्छी जिंदगी बिता सके । कर्मचारी इस बल में शामिल के लिए उम्मीदवार के पास बेहतर ज्ञान का होना चाहिए जिसके फलस्वरूप ही व्यक्ति समय पर इसका लाभ उठा सकेगा। वर्तमान में वेतनमान में स्वीकृत सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन में वृद्धि की गई है।

आरपीएफ एसआई वेतन अलावा मिलने वाली सुविधाएं :-

उप निरीक्षक के पद पर नियुक्त उम्मीदवार के वेतनमान 9,300-34,800 + (ग्रेड पे 4200) रखा गया है। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार को समय-समय पर सामान्य भत्तों के पात्र होने पर प्रदान किए जाने का प्रावधान है। इसे समझने के लिए आपको नीचे गई तालिकाएँ को देखे ।इसमें संक्षिप्त में विवरण भी दिया गया है । RPF SI वेतन के अलावा अन्य भत्ते शामिल किए गए हैं।

6 वां सीपीसी कार्यरत उम्मीदवार को वेतनमान और ग्रेड वेतन : 9,300-34,800 Pay scale निर्धारित किया गया है।

उम्मीदवार को ग्रेड वेतन के रूप : 4,200 अदा किए जाते है

7 वीं सीपीसी पोस्ट में कार्यरत उम्मीदवार का मूल वेतन यानी नियुक्ति के दौरान शुरूआती वेतन : 35,400

इस प्रकार उम्मीदवार को कुल वेतन : 43,000 – 52,000 प्रति माह देय है।

 राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2021

आरपीएफ एसआई वेतन अतरिक्त दिए जाने वाले भत्ते संक्षिप्त में जाने:-  आरपीएफ / आरपीएसएफ के अतरिक्त अन्य लाभ जैसे कि सेवानिवृत्ति पेंशन/ ग्रेच्युटी के अलावा भुगतान की गई छुट्टियां प्रदान की जाती है ।इन सब के साथ ही उम्मीदवार को यात्रा के दौरान इसमें कुछ छूट यानी यात्रा रियायत दी जाती है। छुट्टी शुल्क के लिए नकद मुआवजा मुहैया कराया जाता है ।यही नहीं कार्यरत उम्मीदवार को भत्ते, राशन-धन भत्ता के अतिरिक्त ड्रेस भत्ता भी प्रदान किया जाता है।

पहले 6 महीनों के अंतराल तक उम्मीदवार के लिए राशन मनी भत्ते दिए जाने का प्रावधान है । इसमें पहले 60 दिनों के लिए पूरी दरों के हिसाब से भत्ता दिया जाता है ।वहीं दूसरी ओर अगले 60 दिनों के लिए आधी दरों के अनुरूप भुगतान किया जाता है ।

 

 

Leave a Comment

Don`t copy text!