RSMSSB Librarian Salary Chart: Job Profile, Job Allowance

RSMSSB Librarian Salary Chart: राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड RSMSSB के द्वारा लाइब्रेरियन के पद पर भर्ती की जाएगी, लाइब्रेरियन आरएसएमएसएसबी के तहत एक बहुत ही सम्मानजनक नौकरी है। जो, भी उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं।

उनके लिए इस पद से संबंधित वेतनमान भत्ते और अन्य लाभांश के बारे में जानकारी प्राप्त करना बहुत ही आवश्यक है। तो आज के इस आर्टिकल में हमारे द्वारा लाइब्रेरियन पद के लिए मिलने वाली वेतन जॉब प्रोफाइल वा अन्य भत्तों  की बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।  लाइब्रेरियन के पद पर चयनित उम्मीदवार एक आकर्षक वेतन प्राप्त करेंगे, इसके साथ ही चयनित उम्मीदवारों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार ही वेतन प्रदान किया जाएगा।

RSMSSB Librarian Salary Chart

राजस्थान सरकार द्वारा लाइब्रेरियन के पद पर भर्ती के पश्चात मूल वेतन के रूप में 9300- 34800  वेतन प्रदान किया जाएगा। तो इस तरह लाइब्रेरियन के पद के लिए परिभाषित ग्रेड पर 3600 रुपए होगा। इस पद हेतु चयनित उम्मीदवारों को एक और महत्वपूर्ण बात यह है। कि, चुने गए उम्मीदवारों को सातवें वेतन आयोग में 10 मैट्रिक्स लेवल के अनुसार ही भुगतान किया जाएगा।

Category Amount
Basic Salary Rs. 9300-34800/-
CCA  3-5% of basic salary ( 279-1740)
DA 17% of  basic salary (1581-5916)
HRA 8 % of  basic salary ( 744-2784)
Grade Pay 3600/-

RSMSSB Librarian Salary  In Hand

हाथ में वेतन वह वेतन है जो, चयनित उम्मीदवार को सकल वेतन से समस्त कटौतीयों के बाद प्राप्त होता है। कटोतिया से आशय प्रोफेशनल टैक्स इनकम टैक्स और ग्रेच्युटी जैसे टैक्स शामिल है। आरएसएमएसएसबी लाइब्रेरियन के पद पर चयनित उम्मीदवार को ₹25000 इन हैंड वेतन मिलता है।

Category Amount
PF (10% of Basic) 930-3480/-
NPS (10% of Basic+DA) 1209-5220/-
Income Tax As Per Govt. Norms

Total In Hand Salary after Deductions :-  Rs.25000/- Per month (approx.)

आरएसएमएसएसबी लाइब्रेरियन के पद पर चयनित उम्मीदवार को एक उच्च वेतन के अलावा, विभिन्न प्रकार के भत्ते और लाभ प्रदान किया जाता है। जैसे कि, घर का किराया भत्ता, किराया भत्ता, मकान किराया भत्ता, महंगाई भत्ता आदि। यह सभी भत्ते इस पद पर मिलने वाले वेतन को और भी अधिक आकर्षक बना देते हैं।

RSMSSB लाइब्रेरियन भत्तों और लाभ-

लाइब्रेरियन के पद पर चयनित उम्मीदवारों, को वेतन के अलावा भी विभिन्न प्रकार के आकर्षक भत्ते प्रदान किए जाते हैं। आइए बात करते हैं लाइब्रेरियन के पद हेतु मिलने वाले भत्तों के बारे में,

  1. मकान किराया भत्ता (HRA)
  2. महंगाई भत्ता (DA)
  3. पेंशन फंड (PF)
  4. यात्रा भत्ता

मकान किराया भत्ता- मकान किराया भत्ता, एक ऐसा भत्ता होता है, जोकि नियोक्ता के द्वारा अपने कर्मचारियों को किराए के मकान में रहने के की बदले दिया जाता है। इसका भुगतान हर महीने वेतन के साथ ही किया जाता है। और वेतन स्लिप में एचआरए का उल्लेख भी किया जाता है।

महंगाई भत्ता – लाइब्रेरियन के पद पर मिलने वाले भत्तों में मुख्य भत्ता महंगाई भत्ता है, महंगाई भत्ता वह भत्ता होता है, जो कर्मचारियों को महंगाई से निपटने के लिए दिया जाता है। कर्मचारियों को दिया जाने वाला यह भत्ता वेतन के साथ कर योग्य होता है।

यात्रा भत्ता- यात्रा भत्ते से आशय, परिवहन हेतु दैनिक भत्ता और अन्य व्यय जो नियमों के अनुसार स्वीकार्य हैं, और जिन्हें ड्यूटी पर यात्रा करने के लिए होने वाले व्यय को कवर करने के लिए दिया जाता है। और इसका उद्देश्य लाभ नहीं होता है।

RSMSSB लाइब्रेरियन वेतन पर्ची

राजस्थान सरकार के अंदर चयनित उम्मीदवारों को प्रत्येक माह के अंत में कर्मचारी को, संगठन द्वारा वेतन पर्ची प्रदान की जाएगी। इस पर्ची में मूल वेतन एचआरए और सभी प्रकार के भत्तों  की जानकारी शामिल होगी एवं वेतन से की गई कटौतीयों का भी उल्लेख होगा।  यह वेतन पर्ची रोजगार के प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है।

RSMSSB लाइब्रेरियन परिक्षा अवधि

लाइब्रेरियन पद के लिए एक परिवीक्षा अवधि का भी उल्लेख मिलता है। जो एक परीक्षण अवधि है। यह संगठन में सभी नए ज्वाइनर्स के लिए अनिवार्य होती है। इस अवधि के दौरान उम्मीदवार का प्रदर्शन देखा जाता है। और यदि प्रदर्शन संतोषजनक होता है, तब उम्मीदवार स्थाई पोस्टिंग के लिए पात्र होता है। लाइब्रेरियन के लिए परिवीक्षा अवधि 2 वर्ष निर्धारित है।

RSMSSB लाइब्रेरियन जॉब प्रोफाइल

लाइब्रेरियन के लिए जॉब प्रोफाइल कि यदि बात की जाए, तो वह पुस्तकों फिल्म और ऑडियो फाइल जैसे संसाधनों को इकट्ठा करने उन्हें व्यवस्थित करने और जारी करने का प्रभार रखता है। वह लोगों को आवश्यक पुस्तकों का पता लगाने में भी मदद करता है। उसे नियमित रूप से ऑडिट करना होता है। एवं व्यवस्थित रूप से पुस्तकों का डेटाबेस बनाकर रखना होता है। उसे पुस्तकों की चेकआउट प्रक्रिया की निगरानी करनी होगी। और प्रविष्टियों को नियमित करना होगा।

RSMSSB लाइब्रेरियन-नई पेंशन योजना 2004

सरकार के द्वारा अपनी नई निर्वाचित कर्मचारियों के लिए यह योजना शुरू की गई है यह एक अंशदाई पेंशन योजना है इस योजना प्रणाली के तहत केंद्र सरकार का प्रत्येक नवनिर्वाचित कर्मचारी सेवा में शामिल होते समय एक व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाता खोलेगा हर महीने उस कर्मचारी के वेतन का एक निश्चित हिस्सा इस खाते में स्थानांतरित किया जाएगा सेवानिवृत्ति के पश्चात या नौकरी छोड़ते समय यह राशि उसे प्रदान की जाएगी ताकि वृद्धावस्था में वह अपने परिवार और अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकें सेवानिवृत्ति के अलावा मृत्यु खाता मूल्य शून्य हो तब भी

Conclusion

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी महत्वपूर्ण लगी होगी और इसमें आपकी सभी प्रश्नों और संदेह दूर किए होंगे

Read Also: Gram Sewak Salary In Rajasthan | राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी सैलरी

Leave a Comment

Don`t copy text!