SBI CEO Salary

SBI CBO Salary;  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में सर्किल Based ऑफिसर पद के लिए अक्षर भर्तिया निकलती रहती है। इस पोस्ट पर कार्यरत व्यक्ति जिसको बैंकिंग बिजनेस को और अधिक बढ़ाने के संबंधित कार्य करने पड़ते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में Circle Based ऑफिसर पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेहतरीन सैलरी पैकेज के साथ-साथ कई अन्य भत्ते भी उपलब्ध करवाए जाते हैं।

इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है। इसके अलावा जो व्यक्ति स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में पहले से कार्यरत है। उस व्यक्ति को Circle Based ऑफिसर बनने के लिए बेहतरीन चांस मिलता है। आज हम इस आर्टिकल में SBI CBO Salary, SBI CBO Job Profile, SBI CBO Job Promotion, SBI CBO Salary in hand, SBI CBO JOB Allowance, SBI CBO Salary deduction इत्यादि के बारे में बात करेंगे। यदि आपका भी सवाल इसी में से हैं। तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

SBI CEO Salary

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अंदर Circle Based ऑफिसर पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेहतरीन सैलरी पैकेज उपलब्ध कराया जाता है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को पे मैट्रिक्स लेवल 3 के अंतर्गत बेसिक सैलरी ₹23700 से ₹42020 तक उपलब्ध करवाई जाती है। शुरुआत के समय में बेसिक सैलरी ₹30700 दी जाती है और अगले 7 साल तक ₹980 के हिसाब से सैलरी में बढ़ोतरी होती है। उसके पश्चात बस 30560 हो जाती है और अगले 2 साल के लिए बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी 1145 रुपए के हिसाब से होते हैं। उसके पश्चात बेसिक सैलेरी 32850 तक पहुंच जाती है और बाद में अगले 7 साल तक 1310 के हिसाब से सैलरी में बढ़ोतरी होती है। अधिकतम बेसिक सैलरी ₹42020 स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में Circle Based ऑफिसर के पद पर कार्यरत व्यक्ति को दी जाती है।

Category Amount
Basic Salary Rs. 23700 – 42020/-
CCA  3-4% of basic pay
DA 46.9% of basic pay
HRA 8% of basic pay
Grade Pay 2340/-

SBI CBO Salary Deduction

Category Amount
PF (10% of Basic) Rs. 2370 – 4202 /-
NPS (10% of Basic+DA) Ra. 19751/-
Income Tax As Per Govt. Norms

Total In Hand Salary after Deductions :-  Rs.43000 – 48000 /- Per month (approx.)

SBI CBO In Hand Salary

Circle Based ऑफिसर पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य कई प्रकार के भत्ते मिलते हैं और दूसरी तरफ प्रोवाइडेड फंड कटौती और इनकम टैक्स कटौती के अलावा अन्य कटौती के बावजूद फाइनल सैलरी ₹43000 से ₹48000 तक उपलब्ध करवाई जाती है।

SBI CBO Perks and Allowances

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में Circle Based ऑफिस के पद पर कार्यरत व्यक्ति को सैलरी के अलावा अन्य प्रकार के कई भत्ते उपलब्ध करवाए जाते हैं। जिनका जिक्र हम नीचे कर रहे हैं।

1. महंगाई भत्ता :- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को महंगाई भत्ते के रूप में बेसिक सैलरी का 46.9% तक उपलब्ध कराया जाता है।

2. घर किराया भत्ता :– स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में Circle Based ऑफिसर पद पर कार्यरत व्यक्ति को घर किराया भत्ता के रूप में बेसिक सैलरी का 8% उपलब्ध करवाया जाता है।

3. City Compensatory Allowance :- यह भत्ता आपको आपकी जॉब लोकेशन के आधार पर निर्धारित होता है। लेकिन इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को तीन से 4% तक CCA उपलब्ध करवाया जाता है।

4. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के इस पद पर कार्यरत व्यक्ति के लिए फैमिली मेडिकल इंश्योरेंस 75% और खुद का मेडिकल इंश्योरेंस 100% तक कवर किया जाता है।

5. इसके अलावा इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को ट्रैवलिंग भत्ता भी उपलब्ध कराया जाता है। जिसमें व्यक्ति को महीने में एक बार टू टियर एसी के टिकट का पैसा उपलब्ध कराया जाता है।

6. इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को टू व्हीलर के लिए 45 लीटर पेट्रोल और फोर व्हीलर के लिए 55 लीटर पेट्रोल या डीजल प्रति महीना उपलब्ध करवाया जाता हैं।

7. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में CBO पद पर कार्यरत व्यक्ति को ₹1250 न्यूज़पेपर और एंटरटेनमेंट बुक के लिए दिया जाता है।

SBI CBO Job Profile

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को ब्रांच के हर प्रकार के कार्य पर निगरानी रखनी होती है। ब्रांच में हो रहे सभी प्रकार के फंक्शन work को पूरी तरह से मॉनिटरिंग करना होता है।

इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को ब्रांच के फंक्शन को मुख्य रूप से ब्रांच के फंक्शन कार्यों को मेंटेन करना होता है तथा बैंकिंग ऑपरेशन के अकाउंटिंग को मेंटेन करना होता है।

circle based ऑफिसर पद पर कार्यरत व्यक्ति का मुख्य कार्य लोन के पैकेज को अप्रूव करना होता है और लोन के लिए आए गए आवेदन का निरीक्षण करके उन्हें अप्रूव करना है, या रिजेक्ट इसका निर्णय लेना होता है।

इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को अपने कस्टमर के साथ बेहतर रिलेशन बनाने का कार्य भी सौंपा जाता है। जो व्यक्ति इस पद पर कार्यरत रहता है। उस व्यक्ति को कस्टमर के साथ एक अटूट संबंध बनाना पड़ता है।

SBI CBO salary Slip 

SBI CBO Career Growth & Promotion

भारतीय स्टेट बैंक में सर्किल Based ऑफिसर पद पर कार्यरत व्यक्ति जिसे शुरुआत में जूनियर मैनेजमेंट ग्रेड स्केल के अंतर्गत कार्य करना पड़ता है और 6 महीने बाद इस व्यक्ति का प्रमोशन CBO पद पर कर दिया जाता है। उसके पश्चात नौकरी ज्वाइन करने के 12 वर्ष पश्चात circle based ऑफिसर को सीनियर मैनेजमेंट ऑफिसर के पद पर प्रमोट किया जाता है। प्रमोशन होने के साथ-साथ व्यक्ति की सैलरी में भी बढ़ोतरी होते हैं।

Read also :- SBI SO Salary :स्पेशलिस्ट ऑफिसर की सैलेरी

Conclusion

state bank of India के Circle based officer पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलेरी के अलावा कई अन्य भत्ते उपलब्ध करवाए जाते हैं। आज हमने इस आर्टिकल में SBI CBO Salary, SBI CBO Job Profile, SBI CBO Job Promotion, SBI CBO Salary in hand, SBI CBO JOB Allowance, SBI CBO Salary deduction के बारे में बात की है। उम्मीद करता हूं, कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि आपके मन में कोई सुझाव या सवाल है। तो हमें comment box के माध्यम से जरूर बताएं।

इस आलेख को इंग्लिश पढ़े :- Rajasthan 3rd Grade Teacher Salary
सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 

Leave a Comment

Don`t copy text!