RSMSSB Fireman salary: Fireman Job Profile, Allowance

RSMSSB Fireman salary 2021: राजस्थान सरकार ने राजस्थान स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड की ओर से,  फायरमैन के पद हेतु भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार राज्य में इनकी बंपर भर्तियां की जाएंगी, इस पद हेतु इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम राजस्थान फायरमैन के पद हेतु वेतन, भत्तों और अन्य प्राप्ति की बात करेंगे जो इस पद से संबंधित होंगे। किसी भी पद पर आवेदन करते समय प्रत्येक उम्मीदवार का यह प्रश्न होता है। कि उस पद पर रहते हुए उसे कितना वेतन और अन्य भत्ते प्राप्त होंगे। और यह प्रत्येक उम्मीदवार को जानना आवश्यक भी है। इसलिए राजस्थान फायरमैन के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह जानकारी रखना जरूरी है, कि उस भर्ती के लिए लाभ मूल वेतन क्या होगा।

यदि बात करें फायरमैन के पद हेतु मिलने वाले वेतन और भत्तों की तो इसके लिए राजस्थान सरकार द्वारा आकर्षक वेतन दिया जाता है।आज के आर्टिकल में हम आपको  Rajasthan Fireman Salary, Rajasthan Fireman Salary In Hand, Rajasthan Fireman Job Profile, Rajasthan Fireman Job Allowance, Rajasthan Fireman Salary Slip इत्यादी के  बारे में बात करने वाले है।

Rajasthan  Fireman  Salary

Rajasthan  Fireman  Recruitment 2021 के नोटिफिकेशन के अनुसार Fireman Bharti 2021 में चयनित होने वाले लोगो को बेसिक सैलरी के रूप में  5280 – 20200 दी जाएगी इसके साथ ही इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को ग्रेड पे भी दिया जाता है

5280 – 20200 + 2000 ग्रेड पे प्रतिमाह मिलेगा।

Rajasthan  Fireman  Salary

Category Amount
Basic Salary Rs. 5280-20200/-
CCA  3-5% of basic salary ( 285-605)
DA 17% of  basic salary (750-2500)
HRA 8 % of  basic salary ( 400-1680)
Grade Pay 2000

Rajasthan  Fireman  Salary In Hand

Category Amount
PF (10% of Basic) 528-2020/-
NPS (10% of Basic+DA) 1358-4520/-
Income Tax As Per Govt. Norms

Total In Hand Salary after Deductions :-  Rs.11500-25000/- Per month (approx.)

Rajasthan Fireman Kiya Hai

किसी भी पद का वेतन और अन्य लाभ सरकार के द्वारा उस पद का स्तर क्या है।  इसके अनुसार तय किया जाता है। और यही उस पद का प्रोफाइल तय करता है। राजस्थान फायरमैन की यदि बात की जाए तो उम्मीदवारों को इस पद की पात्रता मानदंड को पूरा करना जरूरी है। अपात्र पाए जाने पर आवेदन कर्ता या उम्मीदवार को अयोग्य घोषित कर दिया जाता है। इस पद पर चयनित उम्मीदवारों को नौकरी में भर्ती के पश्चात कुछ निश्चित लाभों का भुगतान किया जाता है।

प्रत्येक परीक्षा के लिए एक व्यवस्था तय की जाती है। जिसके द्वारा उम्मीदवार चयनित होते हैं। राजस्थान सरकार द्वारा आमंत्रित किए गए आवेदन के द्वारा प्रत्येक उम्मीदवार इस परीक्षा में सम्मिलित होंगे। यह परीक्षा दो चरणों में संपन्न की जाएगी, लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा इन परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के पश्चात ही उम्मीदवार चयनित होने पर राजस्थान सरकार के अंतर्गत एक निर्धारित वेतन ग्रेड पे और भत्तों  का भुगतान किया जाता है।

ऐसे उम्मीदवार जो चयन प्रक्रिया में अर्हता प्राप्त करते हैं, एवं चयनित होते हैं, उनके वेतन एवं अन्य लाभांश का निर्धारण भर्ती अधिकारी अपनी आधिकारिक अधिसूचना में जारी करता है। चयनित उम्मीदवार इस विवरण के माध्यम से वेतन संरचना एवं भत्ते की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य विवरण जैसे पदोन्नति काम की प्रकृति और काम के घंटों आदि के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि इन पदों के लिए योग्यता की बात करें तो असिस्टेंट फायर ऑफिसर के पद पर आवेदन करने वाले प्रत्येक उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास एवं 6 महीने की फायरमैन ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

Rajasthan Fireman Job Profile

  1. राजस्थान सरकार के द्वारा फायरमैन के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यदि हम इस पद के जॉब प्रोफाइल की बात करें तो फायरमैन का कार्य अग्निशमन से जुड़े मामलों की देखरेख करना होता है
  2. अग्निशमन से संबंधित आवश्यक उपकरणों का रखरखाव करना, और किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तैयारी करना, ताकि जान माल की हानि न्यूनतम हो सके।
  3. इसके साथ ही फायरमैन की जिम्मेदारी यह भी होती है, कि वह सहकर्मियों को समय-समय पर आगजनी से निपटने के लिए प्रशिक्षण दें एवं मॉक ड्रिल का आयोजन करें
  4. फायरमैन बनने के लिए सबसे आवश्यक स्किल यह है कि आपको बहुत ही कम समय में अच्छे से कार्य करने, और अत्यधिक दबाव में भी धैर्य के साथ काम करने में निपुण होना चाहिए।

Rajasthan Fireman Job promotion

हर प्रकार की सरकारी  जॉब मे सबसे पहला प्रमोशन 2 साल बाद मिलता है जब पहली बार प्रमोशन मिलता है। उसके बाद में जॉब सैलरी के साथ साथ जॉब के भत्ते भी मिलना शुरू  हो जाते है। सभी सरकारी जॉब के पहला प्रमोशन 2 के बाद मिलता है जॉब में प्रमोशन के साथ साथ बेसिक सैलरी में भी बढोतरी होती है।

Rajasthan  Fireman Job  Allowance

राजस्थान में फायरमैन पद पर काम करने वाले व्यक्ति को बेसिक सैलरी के साथ साथ कई प्रकार के सरकारी भत्ते भी उपलब्ध करवाए जाते है। फायरमैन पद पर काम करने वाले व्यक्ति को कोन कोन से  भत्ते मिलते है। जिसकी जानकारी निव्हे निम्नलिखित रूप से दी गयी है।

  1. घर किराया भत्ता:-  इस पद कर  कार्य करने वाले व्यकरी को घर किराया भत्ता के रूप में बेसिक सैलरी का 8% मिलता है
  2. महगाई भत्ता:- फायरमैन की पोस्ट पर काम करने वाले व्यक्ति को बेसिक सैलरी का 17% तक महंगाई भत्ता दिया जाता है
  3. मेडिकल इन्सुरेन्स
  4. पेट्रोल भत्ता 
  5. समाचार पत्र भत्ता 

निष्कर्ष

राजस्थान फायरमैन के पद पर काम करने वाले व्यक्ति को क्या फायदा मिलता है। उसके बारे में आज  के आर्टिकल में  आपको जानकारी दी गयी  है। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल है तो वह हमें  कमेंट के माध्यम से पूछ सकता है।

यह भी पढ़े: 

Leave a Comment

Don`t copy text!