Bank PO Kaise Bane

Bank Po की Job Bank की प्रभावशाली Jobs में से एक है. इसलिए इसके प्रति युवाओं में बहुत क्रेज होता है और यह क्रेज कभी कम नहीं होता. Bank Po की Job Career, Salary, Respectability तीनों तरीके से प्रोबेशनरी अधिकारी की Job Top पर होती है. सामान्य और राष्ट्रीयकृत Banks में प्रोबेशनरी अधिकारी के लिए Bank समय-समय पर बड़ी संख्या में Po की भर्तियां निकालते हैं Bank Po की Job के लिये तैयारी भी बहुत अच्छे तरीके से ही करनी होती है क्योंकि इसमें Competition बहुत ज्यादा होता है Bank Po की तैयारी से पहले इसके Pattern को समझाना बहुत ज्यादा जरूरी होता है |

इसमें आप अनुभव और कार्यकुशलता से Bank Po से Manager तक पहुंच सकते हैं Bank Po के रूप में बहुत से छात्र अपना Career बनाना चाहते हैं पर Guidance और सही Information के अभाव में वे इस परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते तो आइए जानते हैं क्या होता है बैंक पीओ पद. इसके लिये क्या योग्यता होनी चाहिए इसका परीक्षा का प्रारूप कैसा होता है और कैसे करें बैंक पीओ की परीक्षा में सफल होने के लिए तैयारी |

  • Bank po ka Full Form Kya Hai :- PROBTIONARY OFFICER
  • BANK PO का फूल फॉर्म – प्रमाणीकरण अधिकारी

Bank Po Course के लिए योग्यता 

अगर आप स्नातक(graduate) है तभी आप PO पद हेतु आवेदन कर सकते है चाहे आपने B.A किया हो या फिर मेडिकल या इंजीनियर किया हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। PO पद हेतु कोई प्रतिशत निश्चित नहीं है की ज्यादा अंक वाले ही इसके लिए आवेदन कर सकते है।आपके पास केवल डिग्री होना आवश्यक है

Bank Po Course हेतु आयु सीमा 

Age Limit कोलेकर बहुत ही लोगो के मन में आशंका रहती है , Age रहते भी कितने लोगो को तो यह लगता है की अब उनकी Age अप्लाई करने लायक नहीं है तो आज हम आपको Bank po के अप्लाई के लिए सही AGE LIMIT बताएँगे ।
1) General – 20 – 30 Years
2) OBC – 20 – 33 Years
3) SC/ST – 20 – 35 Years
4) Ex Serviceman – Maximum Age limit 35 Years
5) Physical Disabilities – Maximum Age Limit 40Years

Bank Po Course की सैलरी 

Bank po की सैलरी को लेकर भी काफी लोगो के मन में संकोच रहता है कितने लोग सोचते हैं की सैलरी बहुत जाड़े मिलर्गी और कितने ही यह सोचते हैं की salary बहुत ही कम मिलेगी तो आज हम आपको Bank po की ही नहीं बल्कि बैंक में काम करने वाले अलग – अलग पोस्ट की भी salary आपको बताएँगे ।
1) Bank po – 23000 to 42000
2) Manager – 31000 to 45000
3) Senior Manager – 42000 to 51000
4) Chief Manager – 50000 to 59000
5) Assistant General Manager – 59000 to 66000
6) Deputy General Manager – 68000 to 76000
7) General Manager – 76000 to 85000
8) Executive Director – Above 1.5 Lakh
9) Chairperson Managing Director – Above 2 Lakh

Bank Po Course चयन प्रक्रिया  – बैंक में PO की चयन प्रक्रिया तीन चरणों में होती है |

1) प्री परीक्षा ( Pre Exam)- इस प्री एग्जाम में तीन पेपर है इन तीनो पेपर की एक साथ एक घंटे में एग्जाम होती है इस एग्जाम के नंबर मुख्य परीक्षा में नहीं जुड़ते है इसे केवल पास करना जरुरी होता है।

2) मुख्य परीक्षा (main Exam )- मुख्य परीक्षा में ही आपका भविष्य तय हो जाता है इस मुख्य परीक्षा में कुल पांच पेपर होते है इस परीक्षा में 0.25 Nagative marking भी होती है। जो उमीदवार इस परीक्षा को क्लियर कर लेते है उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

3) साक्षात्कार (interview)- यह इंटरव्यू अलग अलग बेंको द्वारा IBPS की मदद से आयोजित कराया जाता है मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के नंबरों के आधार पर ही यह तय होता है की आपका चयन होगा या नहीं।

Bank Po Course के कार्य – 

Leave a Comment

Don`t copy text!