BDO Course Kya Hai

BDO Course Kya Hai

BDO Course Kya Hai :-
इन दिनों युवाओं का पढाई पूरी करने के बाद जब नौकरी करने का वक़्त आता है तो उनके दिमाग में पद और package जैसे शब्द चक्कर काटने लगते हैं। लेकिन एक हकीक़त यह भी है कि मल्टीनेशनल कंपनियों में ऊँचे पद और पैसे के स्कोप के बावजूद अभी तक सरकारी नौकरियों का जबरदस्त क्रेज है। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकारी पदों को भविष्य की सुरक्षा की गारंटी माना जाता है। उस पर पद हनक वाला हो तो बात ही क्या। एक ऐसा पद जिस पर क्षेत्र के विकास की जिम्मेदारी हो, उस पर आसीन होना किसकी इच्छा नहीं होगी। BDO का पद एक ऐसा ही पद है। एक BDO के ऊपर block यानी खंड के विकास की पूरी जिम्मेदारी होती है।

BDO Course Full Form :-
BDO की full form है Block Development Officer यानी ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर। इसे हिंदी में खंड विकास अधिकारी भी पुकारा जाता है।

BDO Course Full Form In Hindi :-
BDO KI FULL FORM हिंदी में होती है – खंड विकास अधिकारी

BDO Course के लिए योग्यता :-
BDO ऑफिसर बनने के लिए इस पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (Graduation) अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है इसके बाद के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

BDO Course हेतु आयु सीमा :-
BDO ऑफिसर बनने के लिए सभी वर्गों की उम्र सीमा अलग अलग रखी गई है BDO ऑफिसर बनने के लिए न्यूनतम 21 वर्ष आवश्यक है

BDO Course की सेलरी :-
BDO एक सरकारी अधिकारी होता है वह इस का मासिक वेतन ₹9300 से ₹34800 तक होता है BDO ऑफिसर को सरकार द्वारा अन्य बहुत सी सुविधाएं दी जाती है जिसका उससे कोई शुल्क भी नहीं देना होता है.

BDO Course चयन प्रक्रिया :-
BDO ऑफिसर हेतु चयन प्रक्रिया तीन चरणों में रखी गई है
1) प्रारंभिक परीक्षा (preliminary exam)
2) मुख्य परीक्षा (main exam)
3) साक्षात्कार (Interview)

प्रारंभिक परीक्षा (preliminary exam) :-
प्रारंभिक परीक्षा कहा जाता है वह आवेदन करने के बाद सबसे पहला चरण यही होता है इसमें सभी आवेदन करने वाले उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं यह परीक्षा आरपीएससी द्वारा आयोजित करवाई जाती है इसमें सभी Objective Type के प्रश्न पूछे जाते हैं.

मुख्य परीक्षा (main exam) :-
इसे मुख्य परीक्षा (main exam) कहा जाता है जब आप preliminary exam में सफल हो जाते हैं उसके बाद आप की Main Exam परीक्षा ली जाती है, इस परीक्षा में केवल वही उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं जो preliminary exam में सफल घोषित हुए हों, इसे Pass करने के लिए उम्मीदवार को काफी मेहनत करनी पड़ती है.

साक्षात्कार (Interview) :-
जब आप preliminary exam व Main exam में सफल घोषित हो जाते हैं तो आप को साक्षात्कार Interview के लिए बुलाया जाता है यह तीसरा चरण होता है इसमें कुछ अधिकारियों द्वारा से प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके आपको सही सटीकAnswer देने होते हैं तभी आप को BDO की Job दी जाएगी.

BDO Course के कार्य :-
एक BDO की जिस क्षेत्र या block में नियुक्ति होती है, वह उसमें विकास की योजनाओं के क्रियान्वयन को अंजाम देता है। क्षेत्र में होने वाले सभी विकास कार्यों की देख-रेख भी उसी के जिम्मे होती है। BDO के काम में PWD, FOREST, PHE, HEALTH आदि विभागों की ओर से किये जाने वाले कार्य शामिल नहीं हैं। जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं एक BDO का काम block स्तर पर ग्रामीण विकास योजनाओं के क्रियान्वयन मसलन-नरेगा, वृद्धावस्था पेंशन योजना, विकलांग लाभ, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, निर्धन आवास, कृषि योजनाओं, आदि के सम्बन्ध में बहुत अहम् है। कुल मिलाकर कहें तो BDO का काम प्रदेश और केंद्र सरकार के विभिन्न अधिकारियों के साथ block level पर कार्यों एवं नीतियों के क्रियान्वयन में co-operate करना है।

BDO Course सिलेबस :-
1) सामान्य मानसिक क्षमता से सम्बंधित प्रश्न
2) तार्किक तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता से सम्बंधित प्रश्न
3) निर्णय लेने और समस्या सुलझाना
4) संचार कौशल सहित पारस्परिक कौशल
5) इसी level के general हिंदी से जुड़े प्रश्न होंगे।

तो दोस्तों BDO Officer Kaise Bane In Hindi की जानकारी आपको कैसे लगी कमेंट करके बताये। उम्मीद करते है कि आपको BDO Officer Kaise Bane? से संबंधित पूरी जानकारी यहां प्राप्त हुई होगी अगर BDO Adhikari Kaise Bane? के बारे में आपका कोई सवाल हो तो आप हम से पूछ सकते है हम आपके प्रश्नों के उत्तर देने का पूरा प्रयास करेंगे। यदि आपको BDO Officer In Hindi की जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे, ताकि उन्हें भी BDO Kaise Bane Hindi Me में जानकारी प्राप्त हो सके, धन्यवाद!

इस आलेख को इंग्लिश में पढ़े :- All About BDO – Full Form, Subjects, Courses, Degree & Scope
BDO के बाद लेटेस्ट जॉब देखे
Join WhatsApp Group
Join Facebook Group
Subscribe YouTube Channel
Subscribe Telegram Channel
Topic Wise Question Bank E -Books(PDF)  
Rajasthan Geography Question Bank:- Buy Now 
  Rajasthan History Question Bank:- Buy Now 
  Rajasthan Arts And Culture Questions Bank:- Buy Now
Indian Geography Question Bank:- Buy Now
  Indian History Question Bank:- Buy Now   
General Science Questions Bank:- Buy Now
Rajasthan Geography Hand Writing Notes PDF:- Buy Now
Computer Digital Notes PDF:- Buy Now

Treading

Load More...
You cannot copy content of this page