BDO Kaise Bane

bdo full form in hindi bdo course full form of bdo in hindi bdo ka full form in hindi bdo kaise bane in hindi bdo ka full form kya hota hai bdo officer kaise bane full form of bdo b d o ka full form kya hota hai bdo ka full form kya hai

BDO Course Kya Hai :- इन दिनों युवाओं का पढाई पूरी करने के बाद जब नौकरी करने का वक़्त आता है तो उनके दिमाग में पद और package जैसे शब्द चक्कर काटने लगते हैं। लेकिन एक हकीक़त यह भी है कि मल्टीनेशनल कंपनियों में ऊँचे पद और पैसे के स्कोप के बावजूद अभी तक सरकारी नौकरियों का जबरदस्त क्रेज है। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकारी पदों को भविष्य की सुरक्षा की गारंटी माना जाता है। उस पर पद हनक वाला हो तो बात ही क्या। एक ऐसा पद जिस पर क्षेत्र के विकास की जिम्मेदारी हो, उस पर आसीन होना किसकी इच्छा नहीं होगी। BDO का पद एक ऐसा ही पद है। एक BDO के ऊपर block यानी खंड के विकास की पूरी जिम्मेदारी होती है।

  • BDO Course Full Form :- BDO की full form है Block Development Officer यानी ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर। इसे हिंदी में खंड विकास अधिकारी भी पुकारा जाता है।
  • BDO Course Full Form In Hindi :- BDO KI FULL FORM हिंदी में होती है – खंड विकास अधिकारी

BDO के लिए योग्यता –  BDO ऑफिसर बनने के लिए इस पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (Graduation) अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है इसके बाद के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

BDOहेतु आयु सीमा – BDO ऑफिसर बनने के लिए सभी वर्गों की उम्र सीमा अलग अलग रखी गई है BDO ऑफिसर बनने के लिए न्यूनतम 21 वर्ष आवश्यक है

BDO Salary In Hand  :- BDO एक सरकारी अधिकारी होता है वह इस का मासिक वेतन ₹9300 से ₹34800 तक होता है BDO ऑफिसर को सरकार द्वारा अन्य बहुत सी सुविधाएं दी जाती है जिसका उससे कोई शुल्क भी नहीं देना होता है.

BDO चयन प्रक्रिया – 

  • प्रारंभिक परीक्षा (preliminary exam)
  • मुख्य परीक्षा (main exam)
  • साक्षात्कार (Interview)

BDO Work Profile –
एक BDO की जिस क्षेत्र या block में नियुक्ति होती है, वह उसमें विकास की योजनाओं के क्रियान्वयन को अंजाम देता है। क्षेत्र में होने वाले सभी विकास कार्यों की देख-रेख भी उसी के जिम्मे होती है। BDO के काम में PWD, FOREST, PHE, HEALTH आदि विभागों की ओर से किये जाने वाले कार्य शामिल नहीं हैं। जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं एक BDO का काम block स्तर पर ग्रामीण विकास योजनाओं के क्रियान्वयन मसलन-नरेगा, वृद्धावस्था पेंशन योजना, विकलांग लाभ, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, निर्धन आवास, कृषि योजनाओं, आदि के सम्बन्ध में बहुत अहम् है। कुल मिलाकर कहें तो BDO का काम प्रदेश और केंद्र सरकार के विभिन्न अधिकारियों के साथ block level पर कार्यों एवं नीतियों के क्रियान्वयन में co-operate करना है।

Related Useful Article

2 thoughts on “BDO Kaise Bane”

Leave a Comment

Don`t copy text!