RAW Agent Kaise Bane

दोस्तों आपको पता ही हैं की इस बढ़ती हुई दहशत में सुरक्षा कितनी महत्वपूर्ण चीज हैं। तो इसी सुरक्षा को ध्यान में रख कर RAW का निर्माण 1968 में हुआ था। दरअसल RAW की निर्माण की कल्पना 1962 में की थी। जब पंडित जवाहरलाल नेहरू भारत के पंतप्रधान थे पर कुछ कारणों के चलते 1962 में RAW की स्थापना करना मुमकिन नहीं हुआ जिससे RAW का मुद्दा धीरे धीरे पीछे पड़ गया।  RAW के पहले इंडिया में IB (Intelligence buro )काम करता था। इसीलिए सभी काम IB को करना पड़ता था। इसीलिए IB को यह सभी काम करना मुश्किल हो रहा था। इसका परिणाम भारत को भारत-चीन युद्ध के दरम्यान भारत को हार का सामना करना पड़ा था। कारन अकेले IB के लिए सभी information जुटाने में मुश्किल हो रही थी। इसलिए इसका परिमाण भारत को भारत-चीन युद्ध में भोगना पड़ा था। इसलिए भारत को RAW की जरुरत पड़ गयी। और इसी को ध्यान में रखकर भारत सरकार ने 1968 में RAW की स्थापना की।

Raw Agent Course Full Form –  Research And Analysis Wing हैं। और  RAW का हिंदी फुल फॉर्म “अनुसंधान और विश्लेषण स्कंध” हैं।

Raw Agent के लिए योग्यता – 

  • दोस्तों सभी क्षेत्रों में काम करने के लिए खुश योग्यताओंकी जरुरत होती हैं। इसी तरह RAW बनने के लिए भी कुछ योग्यताये होनी जरुरी हैं तभी जाकर आप RAW ज्वाइन कर सकते हो।
  • अप्लाई करने वाले की उम्र 19से 25 के बीच में होनी जरूरी हैं तभी जाकर आप अप्लाई कर सकते हैं।
  • अप्लाई करनेवाले की किसी भी मान्यताप्राप्त विद्यालय से डिग्री होना जरुरी हैं।
  • अप्लाई करने वाला अविवाहित होना बहुत जरुरी हैं तभी जाकर आप इसमें अप्लाई कर सकते है।
  • और आपली करने वाले ने मुलाखत , लेखी exam मेडिकल टेस्ट पास करनी पड़ती हैं तभी जाकर आप RAW एजेंट बन सकते हैं।
  • यह कुछ terms & conditions हैं जो की RAW एजेंट बनाने के लिए आपको पूरी करनी पड़ती हैं तभी जाकर आप RAW एजेंट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Raw Agent हेतु आयु सीमा – 

इस पद में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 19 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होने चाहिए |

Raw Agent Salary In Hand –  रॉ एजेंट की नौकरी Permanent नहीं होती है क्योंकि रॉ एजेंसी में काम करने वाले एजेंट का नाम गुप्त रहता है क्योंकि यह देश की सुरक्षा का सवाल होता है। ख़ुफ़िया एजेंसी होने के कारण इसमें बहुत जोखिम होते है। लेकिन इसमें काम करने वाले एजेंट को अच्छा वेतन मिलता है इसमें किसी भी जगह या देश में रेस्कू ऑपरेशन का पूरा खर्चा सरकार द्वारा उठाया जाता है। रॉ एजेंसी में Raw Agent Ki Salary लगभग 0.8 से 1.3 लाख रूपये महीने हो सकती है।

Raw Agent चयन प्रक्रिया :-
अभ्यर्थी का चयन लिखित परीक्षा, साक्षात्कार, मेडिकल परिक्षण तीन प्रक्रियाओ के अंतर्गत किया जाएगा |

Raw Agent  के कार्य :-
रॉ का मुख्य कार्य जानकारी इकठ्ठा करना, आतंकवाद को रोकना व गुप्त ऑपरेशनों को अंजाम देना है। इसके साथ ही यह विदेशी सरकारों, कंपनियों व इंसानों से मिली जानकारी पर कार्य करना है ताकि भारतीय नीति निर्माताओं को सलाह दी जा सके।

हमने आज RAW से संबधित सभी इनफार्मेशन देखि हैं आपको हमारा यह आर्टिकल किसा लगा यह हमें कमेंट में जरूर बताये और आपके जो भी सवाल हो हमे मेल के जरिये जरूर बताना।

Related Useful Article

Leave a Comment

Don`t copy text!