Connect with us

कैरियर

Intelligence Officer Course Kiya Hai, Intelligence Officer Course की सेलरी

Published

on

Intelligence Officer Course Kiya Hai :-
सबसे पहले हम जान लेते है की Kya Hai Intelligence Bureau Ki Naukri देश की आन्तरिक सुरक्षा को ध्यान रखना गृह मंत्रालय का कार्य है | गृह मंत्रालय द्वारा ही प्रत्येक 2 साल में इंटेलिजेंस ब्यूरो की भर्ती करायी जाती है | गृह मंत्रालय के अधीन Defence sector आता है पुलिस, अर्ध सैन्य बल हमें बाकायदा वर्दी में अपनी ड्यूटी निभाते हुए हर महत्वपूर्ण सथानों पर देखने को मिल सकते है | लेकिन अधिकांश ;लोगो को यह पता नहीं होता है कि इनके पीछे एक और सुरक्षा पंक्ति भी चुपचाप कार्य करती है और वह है – Intelligence Bureau | वास्तव में IB अधिकारी ख़ुफ़िया एजेंट ही होते है और सार्वजनिक रूप से सामने नहीं आते हैं |
Intelligence Officer Course Kiya Hai
Intelligence Officer Course के लिए योग्यता :-
इंटेलिजेंस ब्यूरो एग्जाम में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता पद के हिसाब से अलग-अलग है। अगर आप 10वीं-12वीं पास है तब भी इसके लिए आवेदन कर सकते है, लेकिन एक Intelligence Bureau Officer बनने के लिए आपका ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है।

Intelligence Officer Course हेतु आयु सीमा :-
इसमें सभी वर्ग के लिए अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित की गयी है। Intelligence Bureau Ki Bharti के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष है जबकि कुछ विशेष आरक्षित वर्ग को इसमें छूट दी जाती है।

Intelligence Officer Course की सेलरी :-
इंटेलिजेंस ब्यूरो सैलरी पद और पोस्टिंग क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग होती है जो 9300-34800 रूपये होती है साथ ही इसमें चयनित होने वाले उम्मीदवारों को कुछ विशेष सुरक्षा भत्ते भी मिलते है।

Intelligence Officer Course चयन प्रक्रिया :-
इंटेलिजेंस ब्यूरो ऑफिसर की चयन प्रक्रिया 3 चरणों में की जाती है।
1) प्रारंभिक परीक्षा
2) मुख्य परीक्षा
3) साक्षात्कार

प्रारंभिक परीक्षा – इंटेलिजेंस ब्यूरों की एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को सर्वप्रथम यह परीक्षा देनी होती है जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है।
मुख्य परीक्षा – जो उम्मीदवार इंटेलिजेंस ब्यूरो की प्रारंभिक परीक्षा को क्लियर कर लेते है केवल वे ही इसकी 2nd स्टेज यानि मुख्य परीक्षा में बैठ सकते है। यह परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा से थोड़ी कठिन होती है।
साक्षात्कार – प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यार्थियों को इसके अंतिम चरण यानि साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। इसमें आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाते है जिसके आपको जवाब देना होता है।

Intelligence Officer Course सिलेबस :-
निचे हम आपको Intelligence Bureau Ka Syllabus बता रहे है जिससे आपको IB की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी तो चलिए जानते है इंटेलिजेंस ब्यूरो सिलेबस इन हिंदी।
1) General Awareness
2) Quantitative Aptitude
3) Logical/ Analytical Ability
4) English Language
5) मुख्य परीक्षा

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की इंटेलिजेंस ब्यूरो क्या है और इंटेलिजेंस ब्यूरो रिक्रूटमेंट कैसे होती है। आप भी IB में तैयारी करके अपना करियर बना सकते है अगर इससे संबंधित आपके कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमे बता सकते है हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने सभी दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करे

इस आलेख को इंग्लिश में पढ़े :- All About Intelligence Officer – Full Form, Subjects, Courses, Degree & Scope
Intelligence Officer के बाद लेटेस्ट जॉब देखे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Don`t copy text!