इंटेलिजेंस अधिकारी ( IB Officer ) कैसे बने पूरी जानकारी

सबसे पहले हम जान लेते है की Kya Hai Intelligence Bureau Ki Naukri देश की आन्तरिक सुरक्षा को ध्यान रखना गृह मंत्रालय का कार्य है | गृह मंत्रालय द्वारा ही प्रत्येक 2 साल में इंटेलिजेंस ब्यूरो की भर्ती करायी जाती है | गृह मंत्रालय के अधीन Defence sector आता है पुलिस, अर्ध सैन्य बल हमें बाकायदा वर्दी में अपनी ड्यूटी निभाते हुए हर महत्वपूर्ण सथानों पर देखने को मिल सकते है | लेकिन अधिकांश ;लोगो को यह पता नहीं होता है कि इनके पीछे एक और सुरक्षा पंक्ति भी चुपचाप कार्य करती है और वह है – Intelligence Bureau | वास्तव में IB अधिकारी ख़ुफ़िया एजेंट ही होते है और सार्वजनिक रूप से सामने नहीं आते हैं |

Intelligence Officer के लिए योग्यता –

इंटेलिजेंस ब्यूरो एग्जाम में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता पद के हिसाब से अलग-अलग है। अगर आप 10वीं-12वीं पास है तब भी इसके लिए आवेदन कर सकते है, लेकिन एक Intelligence Bureau Officer बनने के लिए आपका ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है।

Intelligence Officer  हेतु आयु सीमा – 

इसमें सभी वर्ग के लिए अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित की गयी है। Intelligence Bureau Ki Bharti के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष है जबकि कुछ विशेष आरक्षित वर्ग को इसमें छूट दी जाती है।

Intelligence Officer  की सेलरी – 
इंटेलिजेंस ब्यूरो सैलरी पद और पोस्टिंग क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग होती है जो 9300-34800 रूपये होती है साथ ही इसमें चयनित होने वाले उम्मीदवारों को कुछ विशेष सुरक्षा भत्ते भी मिलते है।

Intelligence Officer  चयन प्रक्रिया :-
इंटेलिजेंस ब्यूरो ऑफिसर की चयन प्रक्रिया 3 चरणों में की जाती है।
1) प्रारंभिक परीक्षा
2) मुख्य परीक्षा
3) साक्षात्कार

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की इंटेलिजेंस ब्यूरो क्या है और इंटेलिजेंस ब्यूरो रिक्रूटमेंट कैसे होती है। आप भी IB में तैयारी करके अपना करियर बना सकते है अगर इससे संबंधित आपके कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमे बता सकते है हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने सभी दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करे

Related Useful Article

Leave a Comment

Don`t copy text!